24 से जयपुर में 48 घंटे नहीं आएगा नलों में पानी, टंकी में स्टोर करके रखें

राजधानी में 24 फरवरी से 48 घंटे पानी की सप्लाई बाधित रहेगी, हालांकि जरूरत पड़ने पर जलदाय विभाग आमजन को टैंकर या स्थानीय ट्यूबवैल से पानी की सप्लाई करवाएगा।

water01 | Sach Bedhadak

जयपुर। राजधानी में 24 फरवरी से 48 घंटे पानी की सप्लाई बाधित रहेगी, हालांकि जरूरत पड़ने पर जलदाय विभाग आमजन को टैंकर या स्थानीय ट्यूबवैल से पानी की सप्लाई करवाएगा। पीएचईडी के एडिशनल चीफ इंजीनीयर आरसी मीणा ने बताया कि राजधानी में गर्मी के मौसम में पानी की अधिक मांग के चलते पब्लिक हैल्थ एंड इंजीनीयरिंग डिपार्टमेंट (पीएचईडी) ने 27 फरवरी से 220 एमएलडी पानी की सप्लाई बढ़ाने का निर्णय लिया है।

इस व्यवस्था से जुड़े अधिकतर काम राजधानी में होने प्रस्तावित हैं, जिस वजह से राजधानी में 24 फरवरी से 26 फरवरी सुबह 3 बजे तक पानी की सप्लाई बाधित रहेगी। उन्होंने बताया कि वर्तमान स्थिति में राजधानी में 600 एमएलडी पानी की सप्लाई बीसलपुर से की जा रही है, जबकि राजधानी के लिए बांध में 869 एमएलडी पानी रिर्जव रखा है। इसमें से शेष रहे 269 एमएलडी में से 220 एमएलडी पानी की सप्लाई बढ़ाई जाएगी, ताकि गर्मियों में लोगों को ज्यादा पानी उपलब्ध हो सके।

27 फरवरी तक पहुंचेगा आमजन के घर पानी

राजधानी में 24 फरवरी के बाद लगे शटडाउन के कारण इंजीनियरों के हिसाब से पानी की सप्लाई 26 फरवरी को सुबह 3 बजे शुरू हो जाएगी मगर दूसरी तरफ आमजन के घरों में नियमित पानी 27 फरवरी की सुबह तक ही पहुंच पायेगा। गौरतलब है कि बीसलपुर से जलापूर्ति शुरू होने के बाद शहर भर में जलापूर्ति बहाल होने के लिए करीब 18 से 24 घंटे का अतिरिक्त समय लगेगा, जिसके चलते आमजन को पानी की सप्लाई 27 सुबह से सुचारू रूप से शुरू हो जाएगी।

राजधानी की मुख्य सप्लाई से जुड़ेगा रेनवाल मांझी का पम्प हाउस

जलदाय विभाग द्वारा इस 48 घंटे की कटौती के दौरान रेनवाल मांझी में बन रहे पम्प हाउस को राजधानी की मुख्य सप्लाई लाइन 2300 एमएम से जोड़ने समेत कई काम होंगे। इनमें बीसलपुर पृथ्वीराज नगर परियोजना के तहत मानसरोवर में 1000 एमएम की लाइन को 1100एमएम की लाइन से जोड़ा जाएगा एवं सूरजपुरा में बन रहे 216 एमएलडी के ट्रीटमेंट प्लांट को 600 एमएलडी के ट्रीटमेंट प्लांट से जोड़ने के लिए 2400 एमएम की पाइप लाइन जोड़ने का काम होगा। दूसरी तरफ सूरजपुरा में बने नए पम्प हाउस को पुराने पम्प हाउस से कनेक्ट करने का काम किया जाएगा एवं बालावाला स्थित 33 केवी सब स्टेशन पर दो इन्कमर और 4 आरएमयू लगाए जाएंगे और साथ ही जयपुर शहर में निर्माणाधीन अन्य परियोजनाओं में पाइपलाइन के अंतर मिलान, विधुत इकाइयों की टेस्टिंग व कमीशनिगं तथा वर्तमान में पाइप लाइनों पर स्थापित एयर वॉल्वों को सुदृढ़ीकरण का कार्य किया जाएगा।

आवश्यकता अनुसार करें उपभोग: मीणा

पीएचईडी के एडिशनल चीफ इंजीनियर आरसी मीणा ने कटौति से पहले ही पानी स्टोर करने की बात कही। उन्होंने मंगलवार को आमजन से अपील करते हुए कहा कि समुचित मात्रा में जल का भंडारण करें और अपनी आवश्यकता अनुसार ही उसका उपयोग करें। उन्होंने आमजन से जलदाय विभाग का सहयोग करने की अपील की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *