21 लाख के लिए धोखाधड़ी, क्लेम के लिए जिंदा व्यक्ति को मरा हुआ बताया…बीमा कंपनी की जांच में खुली पोल

अजमेर। राजस्थान के अजमेर में बीमा क्लेम लेने के लिए जिंदा व्यक्ति को मृत बताने का मामला सामने आया है। मृत्यु दावा पेश करने पर…

New Project 2024 02 04T172845.173 | Sach Bedhadak

अजमेर। राजस्थान के अजमेर में बीमा क्लेम लेने के लिए जिंदा व्यक्ति को मृत बताने का मामला सामने आया है। मृत्यु दावा पेश करने पर बीमा कंपनी की ओर से की गई इंटरनल जांच में इसका खुलासा हुआ। बीमा कंपनी के मैनेजर ने क्रिश्चयगंज थाने में रिपोर्ट दर्ज करवाई है। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

पुलिस ने बताया कि बलजोत सिंह ग्रेवाल ने क्रिश्चयनगंज थाने में रिपोर्ट दर्ज करवाई है। बलजोत सिंह ने शिकायत में बताया कि वह ICICI प्रूडेंशियल लाइफ इनश्योरेंस कंपनी लिमिटेड अजमेर के शाखा प्रबंधक पद पर नौकरी करते है। उन्होंने बताया कि यह एक बीमा कंपनी है, जो बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण से प्राप्त लाइसेंस के तहत भारत के अन्य शाखाओं के साथ साथ अजमेर राजस्थान मे जीवन बीमा व्यवसाय करती है।

इस कंपनी में किशन के नाम पर 27 मई 2021 को पॉलिसी के लिए आवेदन किया गया। बीमा पॉलिसी 22 जून 2021 को जारी की गई। जिसकी बीमा राशि 21 लाख रुपए व अर्द्धवार्षिक प्रीमियम 70 हजार था। नोमिनी नारायण (भाई) पुत्र नानू, निवासी कुशलपुरा जोताया टांटोटी अजमेर था।

यह पॉलिसी कंपनी की वेबसाइट पर जाकर और किसी एजेंट के बिना एक ऑनलाइन आवेदन पत्र भरकर खरीदी गई थी। ऐसे मामले में सभी विवरण ग्राहक द्वारा स्वयं भरे जाते हैं। 30 दिसंबर 2021 को नारायण ने कंपनी के पास एक मृत्यु दावा पेश किया, जिसमें कहा गया कि किशन की मृत्यु 31 जुलाई 2021 को प्राकृतिक कारणों से हो गई। मृत्यु प्रमाण पत्र प्रस्तुत किया गया। पॉलिसी जारी होने की तारीख से सिर्फ 1 महीने 9 दिनों के भीतर बीमित व्यक्ति की मृत्यु हो गई, इसलिए कंपनी ने एक आंतरिक जांच शुरू की।

जांच में पाया कि कथित जीवन बीमित व्यक्ति हकीकत में जीवित है। एक ऐसे व्यक्ति के नाम पर मौत का झूठा दावा किया गया जो जीवित और स्वस्थ था। दस्तावेजों के आधार पर स्पष्ट हो गया कि कंपनी के साथ झूठा मृत्युदावा दायर किया गया। ताकि कंपनी से बीमे के 21 लाख प्राप्त किए जा सके। नारायण ने धोखाधड़ी और जालसाजी करके अनुचित लाभ और मौद्रिक लाभ प्राप्त करने का प्रयास किया है। क्रिश्चयनगंज थाना पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।