आंधी व तूफानी बारिश का इफेक्ट, बिजली विभाग को लगा 200 करोड़ का ‘करंट’

प्रदेश में गत दिनों से जारी आंधी व तूफान से प्रदेश में तीनों डिस्काॅम्स को राज्य में करीब 200 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है।

image 2023 06 01T074412.238 | Sach Bedhadak

जयपुर। प्रदेश में गत दिनों से जारी आंधी व तूफान से प्रदेश में तीनों डिस्काॅम्स को राज्य में करीब 200 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है। कई इलाकों में इस कारण से विद्युत आपूर्ति भी प्रभावित हुई है। प्रदेशभर से मिली शिकायतों और नुकसान के आंकलन को लेकर ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी की अध्यक्षता में बुधवार को विद्युत भवन में विभागीय अधिकारियों के साथ उच्चस्तरीय बैठक आयोजित हुई। इसमें आंधी व तूफान से विद्युत तंत्र को हुए नुकसान व प्रभावित विद्युत आपूर्ती की समीक्षा की गई। बैठक में सामने आया कि मौसम के कारण बड़ी संख्या में पोल, पावर ट्रांसफासर्मर, वितरण ट्रांसफार्मर व लाइन्स क्षतिग्रस्त हुई हैं। इससे तीनों डिस्काॅम को लगभग 200 करोड़ रुपए के नुकसान का अनुमान है।

पिछले दिनों आए आंधी व तूफान के कारण तीनों डिस्काॅम क्षेत्र में 33केवी, 11केवी व एलटी के लगभग 88 हजार पोल, 69 पावर ट्रांसफार्मर, 5853 वितरण ट्रांसफार्मर क्षतिग्रस्त होने से 13132 गावों की विद्युत आपूर्ती प्रभावित हुई है। ऊर्जा मंत्री भाटी ने कहा कि सभी ने दिन-रात काम करते हुए 33केवी, 11केवी व एलटी के 42 हजार 629 पोल, 51 पावर ट्रांसफार्मर, 2736 वितरण ट्रांसफार्मस को ठीक कर 11 हजार 863 गांवों की विद्युत आपूर्ती बहाल कर दी है।

2-3 दिन में आपूर्ति बहाल करें 

ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि क्षतिग्रस्त विद्युत तंत्र को जल्दी ठीक करके दो-तीन दिन में बाधित विद्युत आपूर्ति को बहाल किया जाए। जिन जिलों में अधिक नुकसान हुआ है, वहां विद्युत आपूर्ति को बहाल करने के कार्य को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जाए। बैठक में अध्यक्ष डिस्काॅम्स भास्कर ए सावंत, ऊर्जा सलाहकार एके गुप्ता, जयपुर डिस्काॅम प्रबंध निदेशक आरएन कुमावत सहित प्रसारण निगम के अधिकारी उपस्थित रहे।

ये खबर भी पढ़ें:-Weather Update : मई में ही गर्मी गई ! राजस्थान में बारिश ने तोड़ा 100 साल का रिकॉर्ड

3 दिन तक आंधी-बारिश का अलर्ट

प्रदेश में फिर से एक्टिव हुए नए पश्चिमी विक्षोभ का असर जून के पहले सप्ताह में नजर आएगा। मौसम केंद्र की ओर से जारी चेतावनी के अनुसार 3 जून तक जगह-जगह आंधी के साथ बारिश की गतिविधियां जारी रहेंगी। इधर, येलो अलर्ट वाली जगहों में राजधानी के अलावा भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, दौसा, धौलपुर समेत एक दर्जन से अधिक जगह शामिल हैं। वहीं राजधानी में बुधवार को मौसम सामान्य रहा। हालांकि, ग्रामीण इलाकों में कई जगह आंधी के साथ बारिश हुई। राजधानी में सुबह के समय 6 बजे 21 डिग्री सेल्सियस था, जो दिन में बढ़कर दोपहर 3 बजे 32 डिग्री तक पहुँच गया, हालांकि यह सामान्य तापमान से 8.7 डिग्री सेल्सियस कम था।

ये खबर भी पढ़ें:-खुशनुमा मौसम के बाद जलधारा में पर्यटकों की आवक बढ़ी, मगर सुविधाएं नहीं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *