आंखों के फ्लू ने लगाया लोगों की सेहत में ‘अड़ंगा’, डेंगू का ‘डंक’ भारी

जयपुर। प्रदेश में हुई बारिश के बाद अब मौसमी बीमारियों के मरीजों की संख्या अस्पतालों में बढ़ती जा रही है। डेंगू और आई फ्लू ने…

Eye flu in Rajasthan

जयपुर। प्रदेश में हुई बारिश के बाद अब मौसमी बीमारियों के मरीजों की संख्या अस्पतालों में बढ़ती जा रही है। डेंगू और आई फ्लू ने सबसे ज्यादा परेशानी खड़ी कर दी है। डेंगू जानलेवा बनता जा रहा है तो बाजार में आई फ्लू की दवा की कमी आ गई है। राजस्थान में आई फ्लू का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है। बच्चे, बुजुर्गों से लेकर महिलाएं और युवा सभी आई फ्लू से पीड़ित हैं। पिछले एक हफ्ते के दौरान शहर की दवा दुकानों से आई ड्रॉप का स्टॉक खत्म होने लगा है। खासतौर पर सिप्लॉक्स ड्रॉप और आई ड्रॉप एंटीबायोटिक दवा मोक्सीफ्लोक्सासिन स्टॉक कम हो गई है। 

प्रदेश के सबसे बड़े एसएमएस अस्पताल में सप्ताह की शुरुआत में मोक्सीफ्लोक्सासिन का स्टॉक खत्म हो गया था। हालांकि, मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए वहां पर्याप्त स्टॉक उपलब्ध करवा दिया गया है, लेकिन दवा दुकानों से भी आई ड्रॉप काफी संख्या में बिक रही हैं। दवा सस्ती होने के कारण और फोन पर डॉक्टर से सलाह लेकर कई लोग दवा मेडिकल स्टोर खरीदकर उपयोग कर रहे हैं। हालांकि, बढ़ते मरीजों को देखते हुए दवा कारोबारियों ने फिर स्टॉक मंगवा लिया हैं। कारोबारियों का कहना है कि इस सप्ताह के अंत तक स्टॉक पर्याप्त मात्रा में होगा। डिमांड बढ़ने के कारण अभी स्टॉक कम हुआ है।

4 हजार से ज्यादा मरीज पहुंच रहे SMS 

प्रदेश के सरकारी अस्पताल सहित निजी अस्पतालों में भी पीलिया, डेंगू, आईफ्लू के मरीज अपना इलाज करवाने पहुंच रहे हैं। एसएमएस अस्पताल की ओपीडी में प्रतिदिन 4 हजार से ज्यादा मरीज इन बीमारियों से पीड़ित पहुंच रहे हैं। ओपीडी में बढ़ते मरीज पीलिया, वायरल, खांसी, सर्दी जुकाम, पेट दर्द, जैसी बीमारियों से परेशान हैं। ऐसे में सामान्य रोगों के साथ संक्रामक रोग भी तेजी से फै ले हैं। पीलिया, मलेरिया, टायफाइड, वायरल, डायरिया, डिहाइड्रेशन जैसे रोगों से लोग परेशान हैं। हर बार की तरह इस बार भी डेंगू के मरीज ज्यादा सामने आ रहे हैं। वहीं, अस्पताल में पीलिया के मरीज भी दिनों दिन बढ़ रहे हैं। एसएमएस अस्पताल के डॉ. हेमेंद्र भरद्वाज ने बताया कि करीब 50 से अधिक मरीज पीलिया की शिकायत लेकर रोजाना पहुंच रहे हैं।

डेंगू से एक मौत! इस साल 700 पॉजिटिव 

आई फ्लू के साथ ही डेंगू के मामलों में भी बढ़ोतरी हुई है। मिली जानकारी के अनुसार अब डेंगू जानलेवा बन गया है। जमवारामगढ़ में 68 वर्षीय एक व्यक्ति की डेंगू से मौत हो गई। इस साल राजस्थान में डेंगू से होने वाली ये पहली मौत बताई जा रही है। अस्पताल से मिली जानकारी के अनुसार जयपुर के एसएमएस अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। जहां पर इलाज के बाद भी उनकी मृत्यु हो गई। हाल की बारिश के बाद राज्य भर में डेंगू इस साल मिलने वाले डेंगू पॉजिटिव मरीजों की संख्या 700 के करीब पहुंच गई है। 

इनका कहना है 

इंडियन फार्मासिस्ट एसोसिएशन के प्रदेशाध्यक्ष सर्वेश्वर शर्मा ने कहा कि आई ड्रॉप ऐसी दवा है जो केमिस्ट कम मात्रा में ही स्टॉक में रखता है, लेकिन अचानक बढ़ी मांग के कारण कई जगह शॉर्टेज हो गई है। इस कारण दवा अनुपलब्ध हो गई हैं। मांग बढ़ने के कारण कम हुई दवा के स्टॉक को जल्द पूरा किया जाएगा। अधिकतर ने कंपनी को ऑर्डर कर दिया है। इस सप्ताह के अंत तक सप्लाई रेगुलर हो जाएगी।

वहीं, एसएमएस नेत्र रोग विभाग के डॉ. पंकज शर्मा ने कहा कि प्रदेशाध्यक्ष, दवा का स्टॉक उपलब्ध आई फ्लू के मरीज ज्यादा बढ़ने के कारण आई ड् रॉप एं टीबायोटिक दवा मोक्सीफ्लोक्सासिन खत्म हो गई थी, जिसको लेकर हमने सरकार को लिख दिया था। हमें तुरंत दवा उपलब्ध करवा दी गई हैं। अब स्टॉक उपलब्ध हैं।

ये खबर भी पढ़ें:-राजस्थान को बदनाम कर रहे हैं… UP पर क्यों नहीं बोलते? CM गहलोत ने PM मोदी से पूछा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *