धड़ल्ले से हो रही है नशे की खेती, बड़ी मात्रा में अफीम के पौधे जब्त

प्रदेश में धड़ल्ले से नशे की खेती जा रही है। पुलिस आए दिन अवैध अफीम की खेती के मामले उजागर कर रही है।

image 14 | Sach Bedhadak

टोंक/बाड़मेर। प्रदेश में धड़ल्ले से नशे की खेती जा रही है। पुलिस आए दिन अवैध अफीम की खेती के मामले उजागर कर रही है। बुधवार को पुलिस ने प्रदेश में दो जगह कार्रवाई करते हुए भारी मात्रा में अफीम के पौधे जब्त किए हैं। जानकारी के मुताबिक टोंक जिले की मेहंदवास थाना पुलिस ने एक खेत से करीब 8 हजार अफीम के हरे पौधे जब्त किए हैं। वहीं बाड़मेर के धोरीमन्ना गांव से 601 अवैध पौधे बरामद किए गए हैं।

मेहंदवास थानाधिकारी देवेंद्रसिंह ने बताया कि नवाबपुरा उर्फ सूर्या गांव में अफीम की खेती की सूचना मिली थी। पुलिस ने मौके पर जाकर देखा तो आसाराम पुत्र रामसहाय मीणा ने अपने खेत में सौंफ की खेती के बीच में 6 क्यारियों में अवैध अफीम के पौधे उगा रखे थे। हालांकि कार्रवाई के दौरान आरोपी मौके पर नहीं मिला। पुलिस ने करीब 8 हजार अफीम के पौधे जब्त किए, जिनका वजन 1096 किलो 580 ग्राम है। पुलिस ने अफीम के पौधों को जब्त कर फरार आरोपी के खिलाफ एनडीपीएस एक्ट में मामला दर्ज किया है।

वहीं बाड़मेर के धोरीमन्ना गांव में पुलिस ने अफीम की अवैध खेती के मामले में एक आरोपी को गिरफ्तार किया है। धोरीमन्ना थानाधिकारी सुखराम विश्नोई ने बताया कि मुखिबर से मली सूचना के आधार पर गेनाणियों का तला में एक खेत में तलाशी अभियान चलाया गया। इस दौरान रायड़े की फसल के बीच बोए गए अफीम के 601 अवैध पौधे बरामद किए गए। इस मामले में रायचन्द्र जाट निवासी गेनाणियों का तला को गिरफ्तार किया गया है। आरोपी के पास से 25 किलो डोडा पोस्त भी बरामद किया गया है। पुलिस ने आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज पूछताछ शुरू कर दी है।

भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़ में आठ किलो अफीम जब्त की

पुलिस की सीआईडी क्राइम ब्रांच की टीम ने भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़ जिले में स्थानीय पुलिस के सहयोग से अवैध मादक पदार्थ जब्त किया। भीलवाड़ा के आसींद थाना क्षेत्र में कार और बाइक सवार दो आरोपियों को गिरफ्तार कर 1 किलो 759 ग्राम अफीम जब्त की गई। वहीं, चित्तौड़गढ़ निवासी सप्लायर के घर के सामने बने बाड़े से 6 किलो 500 ग्राम अफीम और डेढ़ लाख रुपए भी बरामद किए गए। एडीजी दिनेश एमएन ने बताया कि भीलवाड़ा के आसींद थाना क्षेत्र में तस्करी की सूचना पर एक टीम का गठन कर भीलवाड़ा भेजी गई थी।

सीआईडी की टीम ने एसएचओ आसींद पूरणमल मीणा के सहयोग से नेशनल हाइवे ब्यावर रोड़ पर नाकाबंदी की। यहां गुजरात नंबर की कार का चालक पुलिस टीम को देख यू-टर्न कर भागने लगा। जिसे टीम ने घेरकर रुकवाया और कार चालक नारायण गुर्जर पुत्र रामलाल (38) निवासी कलकीपूरा थाना करेड़ा को गिरफ्तार किया। इसी तरह टीम ने एक बाइक सवार सत्यनारायण उर्फ सत्तू कुमावत पुत्र खेमा (34) निवासी चित्तौड़गढ़ को बाइक के साथ गिरफ्तार किया। उसके पास से प्लास्टिक की थैली में रखी 500 ग्राम अफीम जब्त की गई। पूछताछ में आरोपी ने अपने भाई नारायण कुमावत और शंकर निवासी राजपुरा से अफीम खरीदकर लाने की बात कही।

ये खबर भी पढ़ें:-‘बीमारी’ का मौसम… सुबह ठंडक का अहसास और दिन में गर्मी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *