दीया कुमारी का बड़ा तोहफा, अब अविवाहित महिला बन सकेंगी आंगड़बाड़ी सहायिका, 10% बढ़ेगा मानदेय

Anganwadi Workers: राजस्थान की डिप्टी सीएम दीया कुमारी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन महिला सशक्तीकरण को बढ़ावा देते हुए प्रदेश की महिलाओं को बड़ी खुशखबरी दी है। राज्य में अब अविवाहित महिला भी आंगनबाड़ी सहायिका बन सकेंगी।

कुमारी 1 | Sach Bedhadak

Anganwadi Workers: राजस्थान की डिप्टी सीएम दीया कुमारी (Diya Kumari) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन महिला सशक्तीकरण को बढ़ावा देते हुए प्रदेश की महिलाओं को बड़ी खुशखबरी दी है। राज्य में अब अविवाहित महिला भी आंगनबाड़ी सहायिका बन सकेंगी। दरअसल, डिप्टी सीएम ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका की भर्ती में चयन प्रक्रिया में संसोधन को मंजूरी दी है। उप मुख्यमंत्री ने बताया कि मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के नेतृत्व में राज्य में पहली बार ऐतिहासिक निर्णय लिया गया है। जिसमें आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका के पदों पर आवेदन करने के लिए सभी महिलाएं पात्र होंगी। इसके लिएव चयन शर्तों में संसोधन किया जाएगा।

यह खबर भी पढ़ें:-राजस्थान में फिर निकला फोन टैपिंग का जिन्न, डोटासरा का बीजेपी पर हमला, डरे सहमे अफसर फोन तक नहीं उठाते

साथिनों की चयन प्रक्रिया होगी आसान

महिला एवं बाल विकास शासन सचिव कृष्ण कुणाल ने बताया कि उप मुख्यमंत्री दीया कुमारी ने राज्य में जो साथिन 2 वर्ष की कार्य निरंतरता का अनुभव रखती है। उन्हें आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिका हेतु आवेदन करने पर अनुभव में वरीयता दी जाने की स्वीकृति दी है। इसके लिए उन्हें बोनस में चार अंक दिए जाएंगे, जिससे उनका चयनित होना और आसान होगा।

10% तक बढ़ेगा मानदेय

महिला एवं बाल विकास शासन सचिव कृष्ण कुणाल ने बताया कि डिप्टी सीएम दीया कुमारी ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका और साथिनों का 10% मानदेय बढ़ाने को स्वीकृति दी है। बढ़ा हुआ मानदेय अप्रैल माह से शुरू हो रहे वित्तीय वर्ष में मिलना शुरू हो जाएगा।

यह खबर भी पढ़ें:-जवान बेटे की मौत, परिवार पर टूटा मुसीबतों का पहाड़…पिता ने मांगी इच्छा मृत्यु, उधार पैसे से किया अंतिम संस्कार