डीडवाना : दलित युवकों की हत्या का मामला गरमाया, न्याय के लिए 3 दिनों से धरने पर बैठे परिजन

कुचामन के राणासर में दो दलित युवकों की हत्या के बाद आरोपियों की गिरफ्तारी और मुआवजा संबंधी मांगों को लेकर लगातार धरना चल रहा है.

sb 1 2023 09 01T133646.879 | Sach Bedhadak

Dalit Youth Murder in Rajasthan: राजस्थान के कुचामन के राणासर गांव में तीन दलितों को बर्बरतापूर्ण ढंग से कुचलने का मामला लगातार गरमाया हुआ है. बीजेपी ने घटना के बाद मामले की जांच के लिए सांसदों की एक चार सदस्यीय समिति का गठन किया है. वहीं इधर मृतक के परिजन और स्थानीय लोग लगातार आरोपियों की गिरफ्तारी और मुआवजा संबंधी मांगों को लेकर धरना दे रहे हैं.

जानकारी के मुताबिक दोनों युवकों के शव मुर्दाघर में रखे हुए हैं जिनका अभी तक पोस्टमार्टम भी नहीं हो पाया है. बता दें कि इस घटना में दो युवकों की मौत हो गई है और एक युवक अभी अस्पताल में जिंदगी और मौत की जंग लड़ रहा है.

वहीं शुक्रवार को राजस्थान सरकार की ओर से कैबिनेट मंत्री गोविंद राम मेघवाल धरनास्थल पर पहुंचे और सरकार के प्रतिनिधि के रूप में पीड़ित परिजनों से वार्ता की. मेघवाल ने कहा कि प्रदेश सरकार इस पूरे मामले को गंभीरता से ले रही है. दरअसल बीते सोमवार रात कुचामन के राणासर गांव के पास एक गाड़ी से कुचलकर दो युवकों की हत्या कर दी गई.

गोविंद राम मेघवाल ने साधा बीजेपी पर निशाना

वहीं शुक्रवार को राणासर गांव में परिजनों से मिलने पहुंचे मंत्री गोविंद राम ने बीजेपी पर जमकर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि देश में आज भी जातिवाद का जहर फैला हुआ है, गरीब और दलितों को हर जगह कुचला जाता है, बिना किसी कानून की परवाह किए बदमाश अपराधों को अंजाम देते हैं.

मेघवाल ने कहा कि राजनीति से ऊपर उठकर कर हर किसी को पीड़ित परिवार की मदद करनी चाहिए. उन्होंने कहा कि कई जगह दलितों पर अत्याचार हो रहे हैं लेकिन भाजपा वहां पर नहीं बोलती है.

BJP ने बनाई जांच कमेटी

वहीं बीजेपी ने मामले की जांच के लिए यूपी के पूर्व डीजीपी और राज्यसभा सांसद बृजलाल, सांसद कान्ता कर्दम, रंजीता कोली और डॉ. सिकन्दर कुमार की एक कमेटी बनाई है जो जांच रिपोर्ट जेपी नड्डा को सौंपेगी. वहीं घटना के बाद से लगातार मामले में बीजेपी गहलोत सरकार पर हमलावर है.

नड्डा ने इस घटना पर दुख जताते हुए कहा कि राज्य में ऐसी जघन्य हत्याएं, दलित उत्पीड़न, महिलाओं पर दिन-प्रतिदिन बढ़ रहे अत्याचार और जंगलराज चरम पर है. वहीं सूबे में कानून-व्यवस्था पूरी तरह से ध्वस्त हो चुकी है.

पुलिस हिरासत में तीन संदिग्ध

इधर राजस्थान पुलिस ने मामले में अभी तक तीन संदिग्धों को पकड़ा है. वहीं परिजनों की शिकायत पर कुचामन थाने में हत्या का मामला दर्ज हुआ है. पीड़ित परिजनों का आरोप है कि तीनों युवक रात के खाने के लिए एक होटल में रुके थे जहां कुछ लोगों से उनका विवाद हो गया जिसके बाद आरोपियों ने अपनी कार से बाइक को टक्कर मार दी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *