मोबाइल पर अनजान लिंक पर क्लिक करना पड़ा भारी, व्यापारी को लगा 1.81 लाख रुपए का चूना

अजमेर। राजस्थान के अजमेर में एक बार फिर से साइबर फ्रॉड का मामला सामने आया है। अजमेर के बिजयनगर निवासी एक व्यापारी को बैंक से…

New Project 2023 04 23T192530.476 | Sach Bedhadak

अजमेर। राजस्थान के अजमेर में एक बार फिर से साइबर फ्रॉड का मामला सामने आया है। अजमेर के बिजयनगर निवासी एक व्यापारी को बैंक से बोनस पॉइंट मिलने का झांसा देकर 1.81 लाख रुपए का चूना लगा दिया। पीड़ित ने साइबर थाना पुलिस में मामला दर्ज करवाया है। पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। साइबर थाने की उपनिरीक्षक पारूल यादव ने बताया कि बिजयनगर निवासी महावीर जैन ने रिपोर्ट दर्ज करवाई है। महावीर जैन ने शिकायत में बतताया कि उसका डिपार्टमेंटल स्टोर है। उसके मोबाइल पर एक मैसेज आया। जिसमें बैंक से बोनस के रूप में 7 हजार पॉइंट मिलने की बात लिखी थी साथ ही एक लिंक भी मैसेज में था। यह देखकर महावीर जैन ने अपने बेटे मनीष जैन को उक्त मैसेज फॉरवर्ड कर दिया। मनीष ने उक्त लिंक पर क्लिक किया तो एक फॉर्म खुला। उस फॉर्म पर बैंक डिटेल्स सहित अन्य जानकारियां मांगी।

वहीं इसके बाद ही फॉर्म में एक ओटीपी भी मांगा गया जो मनीष ने डाल दिया। जैसे ही मनीष ने ओटीपी डाला, तुरंत ही अकाउंट से 1 लाख 81 हजार रुपए कटने का मैसेज मिला। यह मैसेज देखते ही परिवार के लोगों के पैरों तले जमीन खिसक गई। उन्होंने इस संबंध में तुरंत 1930 पर शिकायत की साथ ही साइबर थाने में आकर भी शिकायत दी। उपनिरीक्षक पारूल यादव ने कहा कि महावीर जैन की रिपोर्ट पर अज्ञात बदमाशों के खिलाफ धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। अकाउंट की डिटेल खंगाली जा रही है और शातिर बदमाशों के संबंध में भी सुराग लगाया जा रहा है।

अनजान लिंक पर क्लिक नहीं करें…

उपनिरीक्षक पारूल यादव ने आमजन से यह अपील की है कि किसी भी अनजान लिंक पर क्लिक नहीं करें और ना ही अनजान नम्बर से आए लालच भरे मैसेज पर कोई प्रतिक्रिया दें। शातिर बदमाश आए दिन अलग अलग तरीकों से लोगों को चूना लगा रहे हैं। ठग मुख्यतया लालच देकर या अकाउंट व एटीएम-क्रेडिट कार्ड ब्लॉक होने का डर दिखाकर ही वारदात अंजाम देते हैं। ऐसे में किसी भी सूरत में अकाउंट संबंधी जानकारी या ओटीपी किसी के साथ भी शेयर नहीं करें।

(इनपुट-नवीन वैष्णव)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *