राजस्थान से लेकर मध्यप्रदेश तक… प्रत्याशियों को लेकर क्या होगा फैसला, कांग्रेस की इस मीटिंग पर नजर

नई दिल्ली। देश में होने वाले 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव के मद्देनजर कांग्रेस की ओर से प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी की जा चुकी…

congress list | Sach Bedhadak

नई दिल्ली। देश में होने वाले 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव के मद्देनजर कांग्रेस की ओर से प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी की जा चुकी है। हालांकि राजस्थान में अभी पहली लिस्ट का इंतजार है। सूत्रों के अनुसार, आज शाम तक कांग्रेस की पहली सूची आएगी। इस सूची में लगभग 45 नामों पर मोहर लग सकती है। इस सूची में ए और डी कैटेगेरी के उम्मीदवार के नामों को शामिल किया जा सकता है।

राजस्थान में जहां कांग्रेस फिर से सरकार रिपीट की बात कहते हैं। कांग्रेस पार्टी दोबारा सत्ता में आने के लिए सभी फीडबैक और समीकरण का ध्यान रखते हुए फूंक-फूंक कर कदम रख रही है। इस बार कांग्रेस पार्टी का पूरा फोकस जिताऊ कैंडिडेट पर है और माना जा रहा है कि राजस्थान के लिए पार्टी कुछ बड़े फैसले कर सकती है। राजस्थान के साथ ही मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ के लिए भी दूसरी लिस्ट का इंतजार है। कांग्रेस केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक आज दिल्ली में होने वाली है।

राजस्थान में पहली लिस्ट का है इंतजार…

दिल्ली में केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) की बैठक आज होगी। इस बैठक में टिकटों पर अंतिम मुहर लगेगी। इस बैठक में शामिल होने के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत मंगलवार की देर शाम दिल्ली पहुंच गए। कई मौजूदा विधायकों के टिकट कटने की अटकलों के बीच सीएम गहलोत ने कहा कि टिकट देते समय उम्मीदवारों के जीतने का माद्दा भी देखा जाएगा। सीएम गहलोत ने यह भी कहा कि स्थानीय स्तर पर जनता के काम तो मौजूदा विधायकों के जरिए ही हुए हैं तो उन्हें कैसे टिकट से इनकार किया जा सकता है? राजस्थान विधानसभा की कुल 200 सीटों पर 25 नवंबर को एक ही चरण में मतदान होगा व तीन दिसंबर को मतगणना होगी।

राजस्थान में पहली लिस्ट का है इंतजार…

दिल्ली में केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) की बैठक आज होगी। इस बैठक में प्रत्याशियों के टिकटों पर अंतिम मुहर लगेगी। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत मंगलवार की देर शाम को ही इस बैठक में शामिल होने के लिए दिल्ली पहुंच गए। कई मौजूदा विधायकों के टिकट कटने की अटकलों के बीच सीएम गहलोत ने कहा कि टिकट देते समय उम्मीदवारों के जीतने का माद्दा भी देखा जाएगा। सीएम गहलोत ने यह भी कहा कि स्थानीय स्तर पर जनता के काम तो मौजूदा विधायकों के जरिए ही हुए हैं तो उन्हें कैसे टिकट से इनकार किया जा सकता है? राजस्थान विधानसभा की कुल 200 सीटों पर 25 नवंबर को एक ही चरण में मतदान होगा व तीन दिसंबर को मतगणना होगी।

छत्तीसगढ़ में सभी बड़े नेताओं को मिल चुका है टिकट…

नवरात्रि के पहले दिन कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ में पहली लिस्ट जारी की। कांग्रेस की ओर से जारी पहली लिस्ट में छत्तीसगढ़ में 30 उम्मीदवारों की घोषणा हुई। कांग्रेस की इस लिस्ट में सीएम भूपेश बघेल, डिप्टी सीएम टीएस सिंहदेव समेत सभी मंत्रियों के नाम हैं। पार्टी की ओर से राज्य में अपने सभी दिग्गज उम्मीदवारों को उतारा गया है। वहीं, अब यहां पार्टी के नेता दूसरी लिस्ट का इंतजार कर रहे हैं।

एमपी में अभी भी 86 नाम बाकी…

मध्य प्रदेश में 17 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए पिछले रविवार को ही 230 में से कांग्रेस की ओर से 144 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की गई थी। अब कांग्रेस की दूसरी लिस्ट आनी बाकी है, जिनमें 86 उम्मीदवारों की घोषणा होनी है। मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और राज्य इकाई के प्रमुख कमलनाथ ने कहा कि 230 सीटों के लिए 4,000 आवेदन आए थे।