ERCP पर गहलोत ने फिर बोला केंद्र पर हमला, PM पर लगाया वादा खिलाफी का आरोप, मलिंगा को बताया बाड़ी का ‘जादूगर’

राजस्थान के धौलपुर जिले के एक दिवसीय दौरे पर पहुंचे मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने एक बार फिर ईआरसीपी को लेकर मोदी सरकार पर जमकर निशाना साधा।

image 2023 06 15T155959.129 | Sach Bedhadak

Chief Minister Dhaulpur visit : धौलपुर। राजस्थान के धौलपुर जिले के एक दिवसीय दौरे पर पहुंचे मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने एक बार फिर ईआरसीपी को लेकर मोदी सरकार पर जमकर निशाना साधा। मुख्यमंत्री ने पीएम मोदी पर वादाखिलाफी का भी आरोप लगाया। गहलोत ने कहा कि केंद्रीय जल संसाधन मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत राजस्थान से होने के बावजूद भी ईआरसीपी को राष्ट्रीय परियोजना घोषित नहीं किया जा रहा है। साथ ही आरोप लगाया कि बीजेपी वाले सत्ता में आते ही हमारी योजनाओं को बंद कर देते है। जिसका खामियाजा प्रदेश की जनता को भुगतना पड़ा है। इस मौके पर सीएम गहलोत ने बाड़ी विधानसभा क्षेत्र में महंगाई राहत कैंप का अवलोकन किया। साथ ही विभिन्न विकास कार्यों का शिलान्यास किया।

इसके बाद बाड़ी में किसान सम्मेलन को संबोधित करते हुए सीएम गहलोत ने कहा कि हम ईआरसीपी के काम को लगातार आगे बढ़ा रहे है। लेकिन, केंद्र सरकार ने ईआरसीपी के मुद्दे पर वादाखिलाफी की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जयपुर और अजमेर में ईआरसीपी को राष्ट्रीय परियोजना घोषित करने का वादा किया। प्रदेश की जनता ने 25 सांसद जीता दिए। जल संसाधन मंत्री भी राजस्थान से ही है। लेकिन, ईआरसीपी को लेकर केंद्र सरकार कुछ भी नहीं कर रही है, इस बात का बड़ा दुख होता है। उन्होंने कहा कि ईआरसीपी 13 जिलों के वरदान साबित होगी। यह योजना समय पर पूरी हो सकती है। हमारे पास सीमित साधन है, फिर भी हम योजना को आगे बढ़ाने के लिए लगातार काम कर रहे है। ईआरसीपी के लिए 13 हजार करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। इस योजना को हम आगे बढ़ाएंगे और पूरा करेंगे। लेकिन, मोदी सरकार का तरीका गलत है। ये अगर इसे राष्ट्रीय परियोजना घोषित करते तो 13 जिलों में पानी की समस्या जल्द दूर होती।

केंद्र सरकार की गलत नीतियों से जनता परेशान

गहलोत ने कहा कि किसानों का कानून तो सभी ने देख लिया है। किसान आंदोलन में 500 से ज्यादा किसानों की मौत हो गई। अगर पूछकर कानून बनते तो ये नौबत नहीं आती। ये केंद्र सरकार की गलत नीतियों का परिणाम है, जो कभी-कभी जनता को भुगतना पड़ता है। कभी लोगों को बैंकों के सामने लाइन में लगना पड़ता है, कभी किसानों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। ये अच्छी परंपरा नहीं है। लोकतंत्र में जनता क्या चाहती है, उनको पूछकर काम करना चाहिए। हमने जो जन घोषणा पत्र बनाया था, वो उसी तरीके से बनाया था। बीजेपी पर आरोप लगाते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि ये लोग सत्ता में आते ही कांग्रेस सरकारों की योजनाओं को बंद कर देते है। बाड़मेर में रिफाइनरी बंद कर दी, जिसके कारण उसकी कीमत बढ़ गई। करीब 38 हजार करोड़ की योजना थी, लेकिन अब रिफाइनरी बनाने के लिए 72 हजार करोड़ रुपए खर्च होंगे।

गहलोत ने मलिंगा का बताया बाड़ी का जादूगर

जनसभा के दौरान अपार जन समूह देख मुख्यमंत्री गदगद हो गए। भीड़ इकट्ठा करने को लेकर की मुख्यमंत्री ने बाड़ी विधायक मलिंगा की जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के लोगों के कार्य करने के लिए मलिंगा सदैव तैयार रहने वाले नेता है। मलिंगा ने आप लोगों के ऊपर जादू कर रखा है। लोग जादूगर तो मुझे कहते हैं, लेकिन बाड़ी का जादूगर तो मलिंगा लगता है। मलिंगा ने यहां इतनी बड़ी-बड़ी सभाएं करवा दी है। मैं यहां चौथी बार आया हूं। ये आप लोगों का प्यार है। इतने लोगों का दिल वही जीत सकता है, जिसका दिल साफ हो। जो साफ दिल से बात करता हो और गरीबों की बात करता हो। मुझे खुशी है कि बाड़ी क्षेत्र के लोगों को ऐसा नुमाइंदा मिला है।

1931 में जाति के आधार पर हो जनगणना

आरक्षण की मांग पर गहलोत ने कहा कि हाल ही में छत्तीसगढ़ के रायपुर में हुए कांग्रेस के अधिवेशन में एक प्रस्ताव पारित किया गया था। जिसमें जातिगत जनगणना की मांग रखी गई। हम केंद्र सरकार से मांग करते है 1931 के अंदर जाति के आधार पर जनगणना होनी चाहिए। ताकि यह पता चल सके कि कौनसी जाति के कितने लोग है और उसी आधार पर आरक्षण मिलना चाहिए। अगर हम सभी मांग करे तो केंद्र सरकार को झुकना पड़ेगा। जिससे आरक्षण की मांग करने वाली सभी जातियों को फायदा होगा। मलिंगा द्वारा कुछ स्कूल खोलने की मांग पर सीएम ने कहा कि 2 दिन के अंदर विधायक मलिंगा की मांग का निस्तारण जाएगा। सरकार का मुख्य फोकस शिक्षा और स्वास्थ्य पर है। आमजन को राहत देने में कोई कमी नहीं रखी जाएगी।

राजस्थान के विकास का सपना हो रहा पूरा

उन्होंने कहा कि जो संभव था वो विकास के कार्य करने में हमारी सरकार ने कमी नहीं छोड़ी है। महंगाई राहत शिविर आज वरदान साबित हो रहे हैं। चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना से मरीज लाभान्वित हो रहे है। 25 लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमा देश में कहीं नहीं है। महंगाई से राहत देते हुए 500 रुपए में सिलेंडर दे रहे है। हर वर्ग को ध्यान में रखते हुए हमने बजट पेश किए हैं। हमारी सरकार छात्रों को पढ़ने के लिए विदेश भेज रही है। प्रतिवर्ष 500 छात्र सरकारी खर्च पर पढ़ाई के लिए विदेश भेजे जा रहे है। प्रदेश सरकार 30 हजार बच्चों को कोचिंग करवा रही है। अब उपभोक्ताओं का बिजली शून्य आ रहा है। हम एक करोड़ लोगों पेंशन राशि दे रहे हैं। पेंशन राशि बढ़ाकर 1 हजार रुपए कर दी है। राजस्थान के विकास का सपना पूरा हो रहा है। आर्थिक विकास के मामले में राजस्थान दूसरे नंबर आ गया है। 56 हजार करोड़ की सड़कें बन चुकी है, 44 करोड़ की और सड़कें बनेंगी।

ये खबर भी पढ़ें:-गहलोत की मिशन 156 के लिए बड़ी स्ट्रेटजी, चुनाव से 2 महीने पहले टिकट बांटने की जताई इच्छा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *