दिवाली से पहले CM गहलोत का संवेदनशील फैसला, 1.06 करोड़ परिवारों को मिलेगा एक अतिरिक्त अन्नपूर्णा फूड पैकेट

जयपुर। दीपावली एवं अन्य त्यौहारों को देखते हुए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने एक के बाद एक कई बड़ी घोषणाएं की हैं। मुख्यमंत्री निःशुल्क अन्नपूर्णा फूड…

ashok gehlot news | Sach Bedhadak

जयपुर। दीपावली एवं अन्य त्यौहारों को देखते हुए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने एक के बाद एक कई बड़ी घोषणाएं की हैं। मुख्यमंत्री निःशुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना में पात्र परिवारों को अक्टूबर-नवम्बर की अवधि में खाद्य सामग्री का एक अतिरिक्त किट मिलेगा। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इसके लिए लगभग 360 करोड़ रुपए की वित्तीय स्वीकृति दी है।

गौरतलब है कि दीपावली एवं अन्य त्यौहारों को देखते हुए मुख्यमंत्री ने हाल ही में अपने जोधपुर दौरे के दौरान यह संवेदनशील घोषणा की थी। सीएम गहलोत के इस निर्णय से राज्य के लगभग 1.06 करोड़ परिवारों को 15 अक्टूबर से 15 नवंबर, 2023 की अवधि के दौरान दिये जाने वाले नियमित फूड पैकेट के अतिरिक्त 1 अतिरिक्त किट मिल सकेगा।

नारायणी माताजी धाम के विकास के लिए 2.69 करोड़ की मंजूरी…

राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के धार्मिक स्थलों के जीर्णोद्धार एवं विकास के लिए वृहद् स्तर पर कार्य किए जा रहे हैं। इसी क्रम में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अलवर जिले की टहला तहसील स्थित नारायणी माताजी धाम के विकास हेतु पर्यटन विकास कोष से 2.69 करोड़ रूपए स्वीकृत किए हैं। उल्लेखनीय है कि सीएम गहलोत द्वारा बजट 2023-24 में पर्यटन विकास कोष की राशि को 1 हजार करोड़ रुपए से बढ़ाकर 1500 करोड़ रूपए किए जाने की घोषणा की गई थी। इन 1500 करोड़ रूपए में से 771.31 करोड़ रुपए की लागत के कार्यों की सहमति प्रदान की जा चुकी है।

कुचामन में स्थापित होगी एसएनसीयू…

इसी के साथ मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने डीडवाना-कुचामन जिले के कुचामन सिटी स्थित राजकीय चिकित्सालय में 12 बेड का स्पेशल न्यू बोर्न केयर यूनिट (एसएनसीयू ) खोले जाने की स्वीकृति दी है। इस यूनिट का संचालन मदर एण्ड चाइल्ड केयर सेंटर के साथ किया जाएगा। इसके लिए 13 अतिरिक्त पदों के सृजन की भी मंजूरी दी गई है। इसमें नर्स श्रेणी द्वितीय के 7, चिकित्सा अधिकारी एवं वार्ड ब्वॉय के 2-2, कनिष्ठ विशेषज्ञ एवं नर्स श्रेणी प्रथम के 1-1 पद शामिल हैं। सीएम गहलोत की इस स्वीकृति से स्थानीय स्तर पर नवजात शिशुओं को उच्च स्तरीय चिकित्सा सुविधाएं मिल सकेंगी। मुख्यमंत्री द्वारा बजट 2023-24 में की गई घोषणा की क्रियान्विति में यह स्वीकृति दी गई है।

कुम्हेर बाईपास के निर्माण के लिए 68.30 करोड़ स्वीकृत

राज्य सरकार प्रदेश में सड़क तंत्र को मजबूत करने पर विशेष ध्यान दे रही है। इसी क्रम में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने डीग जिले में कुम्हेर बाईपास के निर्माण के लिए 68.30 करोड़ रुपए की मंजूरी दी है। प्रस्ताव के अनुसार, इस तीन लेन बाईपास का निर्माण कुम्हेर के बैलारा नहर से पला मोड़ तक होगा और इसकी कुल लम्बाई 9.89 कि.मी. होगी। इसका निर्माण सार्वजनिक निर्माण विभाग द्वारा ग्रामीण सड़क योजना के अंतर्गत किया जाएगा। बाईपास के निर्माण से क्षेत्र के लोगों को आवागमन में सुविधा होगी तथा उन्हें ट्रैफिक जाम से निजात मिलेगी।