Chambal River Front : एंट्री फीस 200 रुपए…बाकी खर्चे अलग…क्रूज से चंबल की सैर 1500 में

नगर विकास न्यास की ओर से 1200 करोड़ की लागत से तैयार कोटा बैराज के डाऊन स्ट्रीम में चम्बल रिवर फ्रंट के प्रथम फेज का निर्माण पूरा हो गया है।

Chambal River Front

Chambal River Front : कोटा। नगर विकास न्यास की ओर से 1200 करोड़ की लागत से तैयार कोटा बैराज के डाऊन स्ट्रीम में चम्बल रिवर फ्रंट के प्रथम फेज का निर्माण पूरा हो गया है। अब न्यास प्रशासन इसके उद्घाटन की तैयारियों में जुटा हुआ है। न्यास की ओर रिवर फ्रंट में प्रवेश सहित अन्य पर्यटन की गतिविधियों को लेकर एन्ट्री फीस का निर्धारण कर दिया गया है। टेंडर प्रक्रिया भी न्यास की ओर लगभग फाइनल कर ली है।

न्यास से मिली जानकारी के अनुसार रिवर फ्रंट में प्रवेश के लिए आमजन को 200 रुपए का टिकट लेना होगा। वहीं विद्यार्थी के लिए यह शुल्क 100 रुपए रहेगा। इसके साथ चम्बल रिवर फ्रंट में पर्यटन के लिए मौजूद हर गतिविधि का अलग-अलग शुल्क पर्यटक को देना होगा। इसके साथ ही खाने-पीने, बोटिंग में घूमने, क्रूज में घूमने सहित अन्य शुल्क लागू रहेंगे।

चंबल रिवर फ्रंट पर तीनों द्वारों से पर्यटक कर सकेंगे एंट्री

Chambal River Front01 | Sach Bedhadak

न्यास सूत्रों ने बताया कि चंबल रिवर फ्रंट पर पर्यटक तीनों द्वारों से प्रवेश कर सकेंगे। एंट्री के लिए ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों सुविधा रहेगी। पर्यटक पार्किंग तक ही वाहन ले जा सकेंगे। रिवर फ्रंट पर ई-व्हीकल से जाना होगा। दोनों किनारों पर ई-व्हीकल या पैदल घूमने का विकल्प रहेगा। ई-व्हीकल के लिए करीब 50 रुपए प्रति व्यक्ति भुगतान करना होगा। इसके अलावा टायर माउंटेन व्हीकल से भी रिवर फ्रंट के नजारे देखे जा सकेंगे।

क्रूज से चंबल की सैर का किराया 1500 रुपए

रिवर फ्रंट पर खाने व पानी के लिए भी मीनू वाइज चार्ज देना होगा। दो क्रूज से चंबल की सैर की जा सकेगी। इसके लिए प्रति व्यक्ति 1500 रुपए चार्ज किए जाएंगे। इसमें भोजन व पानी की सुविधा मुफ्त रहेगी। इसके अलावा बोट से रिवर फ्रंट का दीदार किया जा सकेगा। यहां खास बने रेस्तरां व वाटर पार्क की सुविधा भी सशुल्क रहेगी।

ये रहेगा वोट का किराया

इसी तरह स्पीड बोट का 500 रुपए, पन्टून बोट का 200 रुपए और फ्लाइंग बोट का 4000 रुपए प्रति व्यक्ति शुल्क रहेगा। इलेक्ट्रिक गोल्फ कार्ट का 80 रुपए और टायर माउंटेड ट्रेन का शुल्क 50 रुपए प्रति व्यक्ति रहेगा।

ये खबर भी पढ़ें:-बाईं नहीं दाईं तरफ धड़कता है इस शख्स का दिल, RAC भर्ती के लिए मेडिकल कराने पहुंचा तो चौंक गए डॉक्टर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *