नेटबंदी से बढ़ी प्रत्याशियों की मुसीबत, ऑनलाइन मेंबरशिप व वोटिंग अटकी

अध्यापक भर्ती परीक्षा के मद्देनजर की जा रही नेटबंदी का असर यूथ कांग्रेस के चुनावों पर भी पड़ेगा।

congress | Sach Bedhadak

जयपुर। अध्यापक भर्ती परीक्षा के मद्देनजर की जा रही नेटबंदी का असर यूथ कांग्रेस के चुनावों पर भी पड़ेगा। यूथ कांग्रेस के अध्यक्ष, महासचिव सहित अन्य पदों के लिए हो रहे चुनावों में उम्मीदवारों के पक्ष में 27 फरवरी तक ऑनलाइन मतदान होगा। लेकिन दो दिन जयपुर सहित कई जिलों में नेट बंद होने से यूथ कांग्रेस की मेंबरशिप और मतदान में कमी आएगी। ऐसे में आखिरी समय के इंतजार में बैठे उम्मीदवार और वोटर्स के सामने समस्या खड़ी हो गई है।

28 जनवरी से शुरू हुई वोटिंग के लिए 25 फरवरी तक 16 लाख 66 हजार से अधिक युवाओं ने रजिस्ट्रेशन कराया है। वहीं 13 लाख 62 हजार से अधिक युवाओं ने मेंबरशिप फीस जमा करवाकर मतदान किया है। लेकिन अभी भी 3 लाख से अधिक युवा रजिस्ट्रेशन के बाद भी मेंबरशिप फीस जमा नहीं होने से वोट नहीं दे पाए हैं। ऐसे में नेटबंदी के कारण नए रजिस्ट्रेशन और फीस जमा करवाकर वोटिंग का काम अटक गया है।

जीत के लिए ज्यादा वोट की जरूरत

यूथ कांग्रेस के वर्ष 2020 के चुनावों में गड़बड़ी के चलते परिणाम दो बार जारी किया गया। इसमें पहले सबसे अधिक वोट सुमित भगासरा को मिले थे, लेकिन बाद में दोबारा जांच करने पर मुकेश भाकर अध्यक्ष बने। वर्ष 2020 में अध्यक्ष पद के लिए पांच उम्मीदवार मैदान में थे, जिन्हें करीब एक लाख वोट मिले थे। वहीं इस बार अब तक पौने 14 लाख के करीब मतदाताओं ने मतदान किया है। ऐसे में इस बार जीत के लिए उम्मीदवार को अधिक वोट चाहिए। वहीं गड़बड़ी को देखते हुए यूथ कांग्रेस के चुनाव प्राधिकरण विशेष ध्यान रखे हुए हैं।

8 बनेंगे उपाध्यक्ष

यूथ कांग्रेस में 1 अध्यक्ष व 8 उपाध्यक्ष होंगे, जिसमें 3 ओपन, एससी, एसटी रिजर्व, ओबीसी, एक माइनॉरिटी व एक महिला का पद रहेगा। शहर और ग्रामीण जिलाध्यक्ष भी बनाए जाएंगे। वहीं 40 जिलाध्यक्ष चुने जाएं गे। इनमें 27 जिलों में एक-एक जिलाध्यक्ष व जयपुर, उदयपुर, कोटा, अजमेर और बीकानेर में 2-2 जिलाध्यक्ष होंगे। जोधपुर में 3 जिलाध्यक्ष बनेंगे।

यूथ अध्यक्ष के लिए दांव-पेच

अध्यक्ष पद के लिए 15 उम्मीदवार मैदान में हैं। इनमें मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और सचिन पायलट गुट के समर्थक एक-दूसरे के सामने अपना दम दिखा रहे हैं। चुनाव मैदान में मुख्य दावेदारों में पूर्व यूथ कांग्रेस अध्यक्ष सुमित भगासरा के समर्थक सुधीन्द्र मूंड, पूर्व एनएसयूआई अध्यक्ष अभिमन्यु पूनिया, राके श मीणा, राज्य क्रीड़ा परिषद के उपाध्यक्ष सतवीर चौधरी प्रबल दावेदार हैं। अन्य अध्यक्ष उम्मीदवारों की बात करें तो यूथ कांग्रेस के पूर्व प्रदेश उपाध्यक्ष यशवीर सुरा, युवा कांग्रेस में प्रदेश महासचिव रह चुकी पूजा भार्गव, युवा कांग्रेस में प्रदेश सचिव रहे राजेश गुर्जर, युवा कांग्रेस की प्रदेश सचिव रही डिंपल सिंदल सिरोही, सवाईमाधोपुर से आशीष बैरवा, जैसलमेर से विकास व्यास, नागौर से राजेश रलिया, यूथ कांग्रेस के पूर्व प्रदेश महासचिव अजय जैन, जयपुर ग्रामीण से चंद्रप्रकाश मीणा व झालावाड़ के अरबाब खान भी चुनावी मैदान में हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *