BPL और उज्ज्वला गैस के कनेक्शनधारियों को नहीं मिल रही राहत, डीलर नहीं दे रहे 500 रुपए में गैस सिलेंडर

झालावाड़। राजस्थान की गहलोत सरकार चुनावी मोड में आ गई है। हाल ही में राजस्थान के बजट में घोषणा की गई कि सरकार बीपीएल एवं…

New Project 2023 04 01T201621.501 | Sach Bedhadak

झालावाड़। राजस्थान की गहलोत सरकार चुनावी मोड में आ गई है। हाल ही में राजस्थान के बजट में घोषणा की गई कि सरकार बीपीएल एवं उज्ज्वला गैस कनेक्शनधारी को 500 रुपए प्रति सिलेंडर के हिसाब से साल में 12 सिलेंडर देगी। एक अप्रैल से यह योजना लागू होगी। लेकिन, सरकार की घोषणा जमीनी हकीकत यह है कि बीपीएल एवं उज्ज्वला गैस कनेक्शनधारी को डीलर पांच सौ रुपये में गैस सिलेंडर उपलब्ध नहीं करा रहें हैं। इस को लेकर उपभोक्ता भटक रहे हैं। 

वहीं एलपीजी डीलर भी अब असमंजस में दिखाई दे रहे है। जिसको लेकर उपभोक्ता एवं एलपीजी डीलर भी काफी परेशान हो रहे हैं। राज्य सरकार के बजट के अनुसार, 1 अप्रैल 2023 से उज्वला उपभोक्ताओं को गैस सिलेंडर की रिफिल 500 रुपए में दिए जाने की घोषणा की गई थी, लेकिन योजना का प्रारूप तय नहीं होने की वजह से उपभोक्ताओं से फिलहाल सिलेंडर की पूरी राशि वसूली जा रही है। उज्वला उपभोक्ताओं को भी सामान्य उपभोक्ताओं की तरह सिलेंडर की पूरी राशि अदा करनी पड़ रही है। गैस डीलर भी योजना को लेकर असमंजस में है।

राज्य सरकार के स्तर पर तय किया जाना है कि उपभोक्ताओं को किस प्रकार लाभ दिया जाना है। घोषणा के अनुसार, उपभोक्ताओं को 1 वर्ष में 12 सिलेंडर रिफिल 500 रुपए में उपलब्ध कराया जाना प्रस्तावित है। आने वाले दिनों में सरकार की गाइडलाइन बनने पर ही उपभोक्ताओं को लाभ दिया जाएगा। इस संबंध में मनीष कुमार जैन संचालक आदिश एचपी गैस सर्विस सुनेल ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा हमसे समस्त उज्वला उपभोक्ताओं का डाटा ले लिया गया है।

फिलहाल, गैस एजेंसी से समस्त उपभोक्ताओं को 1129 रुपए सिलेंडर की पूरी राशि लेकर सिलेंडर उपलब्ध करवाया जा रहा है। राज्य सरकार को तय करना है कि उपभोक्ताओं को सब्सिडी किस प्रकार दी जाएगी। इस बारे में हमें कोई आदेश प्राप्त नहीं हुआ है। अभी वर्तमान में उज्वला उपभोक्ताओं के 200 रुपये सब्सिडी केंद्र सरकार द्वारा उनके खाते में डाली जा रही है।

(इनपुट-ओमप्रकाश शर्मा)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *