‘राजस्थान के हिस्से का एक बूंद पानी कम नहीं होने देंगे…चाहे खून-पसीना बहाना पड़े’ ERCP पर बोलीं वसुन्धरा राजे

सवाई माधोपुर में एक जनसभा को संबोधित करते हुए वसुंधरा राजे ने ईआरसीपी को लेकर गहलोत सरकार पर जमकर हमला बोला.

sb 1 2023 09 02T161457.791 | Sach Bedhadak

Rajasthan BJP Parivartan Yatra: राजस्थान में विधानसभा चुनावों का मौसम चढ़ते ही बीजेपी पूरी तरह से एक्टिव मोड में आ चुकी है जहां पार्टी ने अब गहलोत सरकार के खिलाफ ‘परिवर्तन’ का नारा बुलंद करते हुए परिवर्तन संकल्प यात्रा का सवाई माधोपुर से आगाज किया है. बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने यात्रा को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. वहीं यात्रा को रवाना करने से पहले सवाई माधोपुर के दशहरा मैदान में एक जनसभा को संबोधित करते हुए नड्डा ने अशोक गहलोत सरकार को गृहलूट सरकार बताया.

वहीं पूर्व सीएम वसुंधरा राजे ने भी ईस्टर्न राजस्थान कैनाल प्रोजेक्ट को लेकर गहलोत सरकार पर जमकर हमला बोला. राजे ने कहा कि हम राजस्थान के हिस्से का एक बूंद भी पानी कम नहीं होने देंगे उसके लिए चाहे उन्हें कितना ही खून-पसीना बहाना पड़े.

पूर्व सीएम बोलीं जब हमारी दुबारा सरकार आई तो हमने ईआरसीपी को लेकर डीपीआर बनाकर इसका काम आगे बढ़ाया था लेकिन दुर्भाग्य से गहलोत सरकार के आने के बाद योजना को ठंडे बस्ते में डाल दिया गया.

‘2018 के बाद ERCP को ठंडे बस्ते में डाला’

राजे ने कहा कि बीजेपी सरकार ने 25 अगस्त, 2005 को मध्यप्रदेश के साथ नदियों के पानी के बंटवारे को लेकर समझौता किया था लेकिन गहलोत सरकार के वापस आने पर योजना का काम रुक गया. वसुंधरा ने कहा कि ERCP के लिए योजना को हमनें स्वीकृत करवाया जहां ईसरदा बांध लापरवाही के कारण अभी तक पूरा नहीं हुआ है.

पूर्व सीएम ने कहा कि ERCP को जानबूझकर विवादित बनाने का प्रयास भी किया गया है. उन्होंने कहा कि सीएम गहलोत तब भी सो रहे थे अब भी सो रहे हैं लेकिन हम ERCP को लेकर खून पसीना बहाकर इसे पूरा करेंगे. वहीं राजे ने गहलोत सरकार पर ईआरसीपी को ठंडे बस्ते में डालने का भी आरोप लगाया.

‘ERCP को हर हाल में पूरा करेंगे’

राजे ने बताया कि जब हमारी दुबारा सरकार आई तो हमने डीपीआर बना कर इस योजना का काम आगे बढ़ाया और साल 2017-18 व 2018-19 में बजट घोषणा कर नवनेरा बैराज व ईसरदा बांध का काम शुरू किया, लेकिन कांग्रेस सरकार ने ईआरसीपी को पूरा करने के लिये साढ़े 4 साल में कोई गंभीर प्रयास नहीं किया है जिसका नतीजा यह हुआ कि आज 13 जिलों की जनता प्यासी रह गई.

उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश ने समझौते के अनुसार मोहनपुरा और कुंडालिया बांध बना लिए जिनसे उस क्षेत्र को 2.25 लाख हैक्टेयर सिंचाई और पेयजल मिलेगा. वहीं तीसरे बांध पाटनपुर का काम भी चल रहा है. आखिर में राजे ने कहा कि हम राजस्थान के हितों पर कठुराघात नहीं होने देंगे और ERCP को खून पसीना बहाकर भी इसे पूरा करेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *