Biporjoy : धोरों में ‘सागर’ का सैलाब, बाड़मेर-जालोर व सिरोही में बाढ़ के हालात, आज 7 जिलों में तेज बारिश

मौसम विभाग ने रविवार को अजमेर, भीलवाड़ा, राजसमंद, सिरोही, टोंक, उदयपुर और पाली में अतिभारी बारिश के साथ तेज हवाएं चलने की चेतावनी जारी की है।

biporjoy | Sach Bedhadak

जयपुर। अरब सागर में उठे चक्रवात ‘बिपारजॉय’ (Biporjoy) के असर से राजस्थान के कई इलाकों में भारी बारिश का दौर शनिवार को भी जारी रहा। शनिवार सुबह साढ़े आठ बजे तक के 24 घंटे के दौरान माउंट आबू में 210 एमएम, बाड़मेर के चौहटन में 210 व सेवड़ा में 136 एमएम, माउंट आबूतहसील में 135 एमएम, जालौर के रानीवाड़ा में 110 एमएम , चूरू के बिदासर में 76 एमएम, रेवदर में 68 एमएम, सांचोर में 59 एमएम और पिंडवाड़ा में 57 एमएम बारिश दर्ज की गई है। भारी बारिश के कारण कई इलाकों के सड़कों, बाजारों और घरों में पानी भर गया।

बारिश के साथ करीब 50 से 60 किमी. प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही हवाओं से कई जगह पेड़ उखड गए व बिजली के खंभे गिर गए। इससे बाड़मेर व जालोर के कई गांवों में बिजली सप्लाई ठप हो गई। भारी बारिश वाले इलाकों में एनडीआरएफ की टीमें तैनात की गई हैं। खराब मौसम के चलते शनिवार को उदयपुर से दिल्ली और मुंबई जाने वाली दो फ्लाइट भी कैंसिल की गई।

कई जगह निचले इलाकों में भरा पानी 

जालोर और बाड़मेर में शुक्रवार शाम को शुरू हुई बरसात शनिवार रात तक रुक-रुककर चलती रही। यहां अधिकतर इलाकों में बाढ़ के हालात बने हुए हैं। बाड़मेर और जालोर में शनिवार को सड़कों पर पानी भरने से बाजार बंद रहे। कई जगह बिजली भी गुल रही। कई निचले इलाकों में पानी भर गया है।

जोधपुर में देर रात तक बरसात 

जोधपुर में शनिवार सुबह करीब 5 बजे तेज बारिश शुरू हुई, जो कई इलाकों में देर रात तक चलती रही। यहां शनिवार को हवा की स्पीड करीब 50 किमी प्रति घंटा रही। शहर की कुछ निचली बस्तियों में शनिवार को पानी भरने के खतरे को देखते हुए नगर निगम ने मड पंप लगाए। यहां रविवार को भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

आज सात जिलों में अति भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने रविवार को अजमेर, भीलवाड़ा, राजसमंद, सिरोही, टोंक, उदयपुर और पाली में अतिभारी बारिश के साथ तेज हवाएं चलने की चेतावनी जारी की है। इसके अलावा नागौर, जोधपुर, जालौर, सवाईमाधोपुर, प्रतापगढ़, कोटा, करौली, जयपुर, डूंगरपुर, दौसा, चित्तौड़गढ़, बूंदी के अलावा बांसवाड़ा में भारी बरसात का येल्लो अलर्ट जारी किया है। इसके अनुसार इन जगहों पर हवाएं चलने की स्पीड 30 से 40 किमी प्रति घंटे रहेगी।

ये खबर भी पढ़ें:-IPS and IAS Transfer List : प्रदेश में 15 नए जिलों के बाद अब नए संभागों के गठन की तैयारी, 3 OSD लगाए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *