राजस्‍थानी छाप, भव्य बिल्डिंग…450 करोड़ में ऐसा बनेगा ये रेलवे स्‍टेशन, PM कल करेंगे शिलान्यास

बीकानेर में पीएम मोदी 24 हजार 300 करोड़ रुपए से अधिक के विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे।

Bikaner Railway Station

PM Modi Bikaner tour : जयपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को बीकानेर दौरे पर आएंगे। वो शाम करीब 4.15 बजे राजस्थान की धरा पर पहुंच जाएंगे। बीकानेर में पीएम मोदी 24 हजार 300 करोड़ रुपए से अधिक के विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। इसमें बीकानेर रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास की आधारशिला कार्यक्रम भी शामिल है। पीएम मोदी बीकानेर रेलवे स्टेशन के रिडेवलपमेंट का शिलान्यास करने के साथ ही 11,125 करोड़ की लागत से निर्मित अमृतसर-जामनगर वाले ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे का भी लोकार्पण करेंगे।

साथ ही भारतमाला प्रोजेक्ट के पूगल-बाप के बीच हाई-वे, ग्रीन एनर्जी कॉरिडोर और ईएसआईसी हॉस्पिटल का भी लोकार्पण करेंगे। इसके बाद नौरंगदेसर में पीएम मोदी बड़ी जनसभा को संबोधित कर चुनावी आगाज करेंगे। इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, अर्जुनराम मेघवाल व अन्य जन प्रतिनिधि मौजूद रहेंगे।

पर्यटकों को आकर्षित करेगा बीकानेर रेलवे स्टेशन

Bikaner Railway Station01 | Sach Bedhadak

बता दें कि देश के रेलवे स्‍टेशनों का कायाकल्‍प किए जाने की कवायत शुरू हो चुकी है। इसी कड़ी में देश के कई रेलवे स्‍टेशनों पर रिडेवलपमेंट कार्य जारी है। 450 करोड़ रुपए की लागत से बीकानेर रेलवे स्‍टेशन की सूरत बदलने वाली है। बीकानेर रेलवे स्‍टेशन को एयरपोर्ट की तरह रिडेवलपमेंट किया जाएगा और सभी प्‍लेटफार्म का नवीनीकरण होगा। बीकानेर रेलवे स्‍टेशन की बिल्डिंग काफी भव्‍य होगी, जो पर्यटकों को भी आकर्षित करेगी। बीकानेर रेलवे स्‍टेशन देश की संस्‍कृति को प्रजेंट करने के साथ ही राजस्‍थान की खूबसूरती को भी दर्शाएगा। अपने दौरे के दौरान पीएम मोदी बीकानेर रेलवे स्टेशन के रिडेवलपमेंट का शिलान्यास करेंगे।

चुरु-रतनगढ़ रेलमार्ग के दोहरीकरण कार्य का शिलान्यास

Amritsar Jamnagar Expressway 1 | Sach Bedhadak

इसके अलावा पीएम मोदी चुरु-रतनगढ़ रेलमार्ग के दोहरीकरण कार्य का शिलान्यास भी करेंगे। इस दोहरीकरण से चुरु-रतनगढ़ क्षेत्र का सीकर, बीकानेर, रेवाड़ी व अन्य राज्यों के साथ सुगम संपर्क का विस्तार होगा। जिससे पर्यटन के साथ-साथ रोजगार के नए अवसर भी खुलेंगे।

अमृतसर-जामनगर एक्सप्रेस-वे की मिलेगी सौगात

Churu Ratangarh Railway line | Sach Bedhadak

प्रधानमंत्री अमृतसर-जामनगर आर्थिक गलियारे के छह लेन वाले ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे खंड का लोकार्पण करेंगे। राजस्थान में इस गलियारे की लंबाई 500 किमी से अधिक है, जो हनुमानगढ़ जिले के जाखड़ावाली गांव से जालोर जिले के खेतलावास गांव तक फैली हुई है। इसे लगभग 11,125 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित किया गया है। इस एक्सप्रेस-वे से यात्रा के समय में काफी कमी आएगी और प्रमुख शहरों एवं औद्योगिक गलियारों के बीच परिवहन सुविधा में सुधार होगा।

प्रदेश को मिलेगा 30 बेड का ईएसआईसी अस्पताल

ESIC Hospital Bikaner | Sach Bedhadak

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 बिस्तरों वाले नए कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) अस्पताल का लोकार्पण करेंगे। इस अस्पताल में 100 बिस्तरों तक के विस्तार की क्षमता होगी।

बीकानेर-भिवाड़ी ट्रांसमिशन लाइन का भी लोकार्पण

image 3 | Sach Bedhadak

पीएम मोदी क्षेत्र में बिजली क्षेत्र को बढ़ावा देते हुए करीब 10,950 करोड़ रुपए की लागत से हरित ऊर्जा गलियारे के लिए निर्मित अंतर-राज्य ट्रांसमिशन लाइन के चरण-I का लोकार्पण करेंगे। यह हरित ऊर्जा गलियारा लगभग 6 गीगावॉट नवीकरणीय ऊर्जा को एकीकृत करेगा और पश्चिमी क्षेत्र में ताप विद्युत उत्पादन और उत्तरी क्षेत्र में जल विद्युत उत्पादन के साथ नवीकरणीय ऊर्जा के ग्रिड संतुलन में मदद करेगा, जिससे उत्तरी क्षेत्र और पश्चिमी क्षेत्र के बीच ट्रांसमिशन क्षमता मजबूत होगी। प्रधानमंत्री बीकानेर-भिवाड़ी ट्रांसमिशन लाइन का भी लोकार्पण करेंगे। लगभग 1,340 करोड़ रुपए की लागत से पावर ग्रिड द्वारा विकसित की जाने वाली बीकानेर-भिवाड़ी ट्रांसमिशन लाइन राजस्थान में 8.1 गीगावॉट सौर ऊर्जा के उपयोग में मदद करेगी।

10 महीने में 7वीं बार राजस्थान आ रहे पीएम मोदी

बता दें कि जैसे-जैसे चुनाव के दिन नजदीक आ रहे हैं। वैसे-वैसे केंद्रीय मंत्रियों ने राजस्थान का रुख कर लिया है। पिछले 10 महीने में ये 7वीं बार है जब पीएम मोदी राजस्थान दौरे पर आ रहे है। इससे पहले पीएम मोदी 30 सितंबर 2022 को सिरोही और आबूरोड़ के दौरे पर आए थे। 1 नवंबर 2022 को बांसवाड़ा के मानगढ़ धाम और 8 जनवरी 2023 को भीलवाड़ा में गुर्जर समाज के आराध्य देव देवनारायण भगवान की जयंती समारोह में शामिल हुए थे। पीएम मोदी ने 12 फरवरी 2023 को दौसा जिले में दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे का उद्घाटन किया था। 10 मई 2023 को नाथद्वारा और आबूरोड़ में बड़ी सभाओं को संबोधित किया था और 31 मई 2023 को अजमेर में बीजेपी के महाजनसंपर्क अभियान की शुरुआत की थी।

ये खबर भी पढ़ें:-आखिर खुल गया जादूगर का ‘पिटारा’, अब 10 स्कीमों का करें प्रसार और पाएं लाखों के पुरस्कार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *