राजस्थान के स्कूलों में होंगे सूर्य नमस्कार, टीचर्स और पेरेंट्स भी होंगे शामिल, इस दिन से होगा शुरू

राजस्थान में भजनलाल सरकार ने स्कूलों में सूर्य नमस्कार अनिवार्य कर दिया है। सरकार ने मंगलवार देर रात आदेश भी जारी कर दिए गए हैं, जिसके मुताबिक, 15 फरवरी से सरकारी स्कूलों में सूर्य नमस्कार लागू किया जाएगा।

Surya Namaskar | Sach Bedhadak

Surya Namaskar :जयपुर। राजस्थान में भजनलाल सरकार ने स्कूलों में सूर्य नमस्कार अनिवार्य कर दिया है। सरकार ने मंगलवार देर रात आदेश भी जारी कर दिए गए हैं, जिसके मुताबिक, 15 फरवरी से सरकारी स्कूलों में सूर्य नमस्कार (Surya Namaskar) लागू किया जाएगा। इसके लिए सबसे पहले स्कूलों में तैनात टीचर्स को ट्रेनिंग दिलवाई जाएगी। इसके बाद स्टूडेंट्स, टीचर्स, पेरेंट्स के साथ आम जनता और जनप्रतिनिधि मिलकर इस अभियान शुरुआत करेंगे। ताकि यह वर्ल्ड रिकॉर्ड बन सके।

15 फरवरी से शुरू होगा सूर्य नमस्कार

भजनलाल सरकार ने आदेश जारी करते हुए बताया कि सरकारी स्कूलों में 15 फरवरी से सूर्य नमस्कार लागू किया जाएगा। राज्य के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने सरकारी स्कूलों में प्रार्थना के समय सूर्य नमस्कार करवाने के कार्यक्रम की घोषणा की है। बता दें कि अगले महीने 15 जनवरी को सूर्य सप्तमी है और इसी दिन से सरकारी स्कूलों में सूर्य नमस्कार शुरू कर दिया जाएगा।

विद्यार्थी रोज करें सूर्य नमस्कार का अभ्यास

शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने कहा कि प्रार्थना के बाद सुबह विद्यार्थी कम से कम 15 सूर्य नमस्कार का अभ्यास रोज करें। इसके बाद ही हमने जैसा सोचा है वैसा आयोजन स्कूलों में हो पाएगा। मंत्री ने सूर्य को भगवान बताते हुए कहा कि सूर्य के प्रकाश से ही हम सब कुछ कर पा रहे हैं। इसलिए सूर्य सप्तमी पर एक बड़ा कार्यक्रम भी हो जाएगा और लोगों की व्यायाम में रूचि भी रहेगी।

यह खबर भी पढ़ें:-भाजपा सरकार कराएगी रिव्यू,चिरंजीवी के बाद स्मार्टफोन योजना पर संकट के बादल