अप्रैल खत्म, लेकिन अब तक गर्मी ने नहीं दिखाए तीखे तेवर

इस बार अप्रैल खत्म होने को है, लेकिन गर्मी ने अपने तीखे तेवर नहीं दिखा पाई।

rain 1 | Sach Bedhadak

जयपुर। इस बार अप्रैल खत्म होने को है, लेकिन गर्मी ने अपने तीखे तेवर नहीं दिखा पाई। प्रदेश के अधिकांश इलाकों में शनिवार को पश्चिमी विक्षोभ के असर के चलते बादल छाए रहे और कहीं-कहीं आंधी के साथ हल्की बूंदाबांदी भी हुई। मौसम में आए बदलाव के बाद अजमेर 36.8 और अलवर 35.5 डिग्री को छोड़कर राज्य की सभी जगहों पर दिन का पारा 35 डिग्री सेल्सियस को पार नहीं कर पाया। बारां के अंता में दिन में सबसे कम तापमान 25.9 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। 

दूसरी तरफ विक्षोभ के असर के चलते कई जगह तापमान सामान्य से 10 डिग्री से भी अधिक नीचे दर्ज हुआ। इन जगहों में कोटा और चित्तौड़गढ़ में 13.5 डिग्री के अलावा श्रीगंगानगर में 12.7, भीलवाड़ा 10.3 और जैसलमेर 10.1 डिग्री सेल्सियस कम दर्ज हुआ। गौरतलब है कि प्रदेशभर में करीब दो सप्ताह पहले सूरज के तीखे तेवरों ने आमजन के पसीने छुड़ा दिए थे, जिसके चलते अधिकांश स्थानों का दिन का तापमान 40 डिग्री को पार कर गया था। 

निम्बाहेड़ा-चित्तौड़गढ़ में सर्वाधिक बारिश 

प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ के असर केचलते शनिवार को डेढ़ दर्जन से भी अधिक इलाकों में बारिश हुई। सर्वाधिक बरसात निम्बाहेड़ा और चित्तौड़गढ़ में 28 मिमी दर्ज की गई। बाड़मेर में 25 मिमी बारिश के अलावा कई जगह हल्की बूंदाबांदी दर्ज की गई। 

जयपुर में सुबह बारिश, दिन में मौसम रहा साफ, शाम को चली ठंडी हवा 

राजधानी जयपुर में सुबह की शुरुआत बारिश की बूंदों से हुई। यहां शहरी इलाकों में कई जगह हल्की बूंदाबांदी हुई। इसके बाद सूर्यदेव के दर्शन हुए। दिनभर बादलों की आवाजाही केचलते सूरज अपने तेवर नहीं दिखा पाया। शाम होते-होते राजधानी का मौसम खुशनुमा हुआ। राजधानी के कुछ जगहों पर बूंदाबांदी के भी समाचार है। मौसम में आए बदलाव से दिन का तापमान सामान्य से 8.8 डिग्री कम 31.2 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 21 डिग्री रिकॉर्ड दर्ज किया गया।

आज भी आंधी व बारिश का अलर्ट 

मौसम केंद्र जयपुर ने रविवार को भी प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में आंधी-बारिश का दौर जारी रहने की संभावना जताई है। प्रदेश में 2 मई से एक और नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से ज्यादातर हिस्सों में आंधी के साथ बारिश का दौर रहेगा। इसके चलते तापमान तीन से पांच डिग्री सेल्सियस तक कम रहने का अनुमान जताया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *