नेपाल के प्रधानमंत्री प्रचंड की भारत यात्रा जून तक टली

नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दाहाल प्रचंड की प्रस्तावित भारत यात्रा आंतरिक कारणों की वजह से फिलहाल टाल दी गई है और जून से पहले…

Nepal Prime Minister Prachanda's visit to India postponed till June

नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दाहाल प्रचंड की प्रस्तावित भारत यात्रा आंतरिक कारणों की वजह से फिलहाल टाल दी गई है और जून से पहले उनकी प्रथम विदेश यात्रा होने की संभावना नहीं है। उनके शीर्ष सहयोगी ने यह जानकारी दी। यह दूसरा मौका है, जब आंतरिक कारणों को लेकर प्रचंड की भारत यात्रा टाल दी गई है। पिछले साल दिसंबर में तीसरी बार प्रधानमंत्री के तौर पर पदभार ग्रहण करने के बाद उनकी यह पहली विदेश यात्रा होगी। 

प्रचंड के शीर्ष सहयोगी ने कहा कि नेपाल सरकार आगामी वित्त वर्ष के लिए मई के अंत में सालाना बजट प्रस्तुत करने की तैयारी कर रही है। सहयोगी ने कहा कि आंतरिक कारणों को लेकर प्रधानमंत्री की प्रस्तावित यात्रा फिलहाल टाल दी गई है और प्रथम विदेश यात्रा जून से पहले होने की संभावना नहीं है। इससे पहले, सरकार मई के दूसरे और तीसरे सप्ताह के बीच प्रचंड की भारत यात्रा के लिए तैयारी करने में व्यस्त थी।

उपचुनाव में मिली हार भी है वजह

नेपाल में हाल में हुए चुनावों के नतीजों ने भी देश में राजनीतिक स्थिरता कायम रखने के लिए प्रचंड को यात्रा पर पुनर्विचार के लिए मजबूर किया। इस महीने हुए उपचुनावों में सत्तारूढ़ गठबंधन को तीन में दो सीट पर शिकस्त मिली। इनमें एक सीट तान्हु-1 और दूसरी चितवन-2 है। जनता समाजवादी पार्टी के प्रमुख उपेंद्र यादव बारा-2 सीट पर जीत हासिल करने में सफल रहे। उपचुनाव में उन्हें सत्तारूढ़ गठबंधन का समर्थन प्राप्त था।

पिछले साल भारत आए थे पीएम 

प्रचंड नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दाहाल प्रचंड ने भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के न्योते पर पिछले साल जुलाई में भारत की यात्रा की थी। प्रचंड ने पिछले साल 26 दिसंबर को तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली थी। इसके बाद से ही नेपाल में चीनी गतिविधियों में काफी तेजी देखी गई है। भारत काफी चौकन्ना है। प्रचंड के प्रधानमंत्री बनने के बाद भारतीय विदेश सचिव ने नेपाल की यात्रा की थी।

(Also Read- पाकिस्तान के पूर्व पीएम और उनकी पत्नी की याचिका खारिज, इमरान को तोशाखाना मामले में लगा झटका)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *