मासूमों की जान का दुश्मन कौन! अब सीकर में कोचिंग स्टूडेंट ने किया सुसाइड, नीट की कर रहा था तैयारी

कोटा के बाद सीकर में छात्र ने किया सुसाइड, हॉस्टल के कमरे में फंदा लगाकर दी जान

New Project 2023 09 04T175032.088 | Sach Bedhadak

सीकर। देश में इंजीनियरिंग और मेडिकल कोचिंग सिटी के नाम से मशहूर राजस्थान के कोटा शहर में कोचिंग छात्रों को लेकर दर्दभरी खबरें सामने आ रही है। कोटा में स्टूडेंट्स के सुसाइड करने के मामले बढ़ते ही जा रहे है। कोटा में इस साल से अब तक 23 स्टूडेंट मौत को गले लगा चुके हैं। कोटा में स्टूडेंट्स के सुसाइड के बढ़ते मामलों पर सरकार के साथ-साथ जिला प्रशासन भी चिंतित है। वहीं सीकर में ऐसी ही घटना सामने आई है।

सीकर में पढ़ने वाले 12वीं कक्षा के कोचिंग छात्र ने हॉस्टल के कमरे में सुसाइड़ कर लिया है। छात्र कौशल कुमार (16) राजस्थान के करौली से पढ़ने के लिए यहां आया था और पिपराली रोड स्थित एक हॉस्टल में रहता था। छात्र कौशल कुमार यहां हॉस्टल में रहकर नीट परीक्षा की तैयारी कर रहा था।

सूचना पर मौके पर पुलिस ने मृतक छात्र के शव को पोस्टमार्टम के लिए श्री कल्याण चिकित्सालय की मोर्चरी में रखकर परिजनों को सूचित कर दिया है।

थानाधिकारी सुरेंद्र देवड़ा ने बताया कि शहर के पिपराली रोड स्थित एक कोचिंग छात्रा ने आत्महत्या कर ली है। मृतक छात्र कौशल मीणा निवासी रायसाना जिला करौली का रहने वाला था। वह यहां वीर तेजा हॉस्टल में रहकर पढ़ाई कर रहा था।प्राथमिक तौर पर छात्र के मानसिक तनाव के चलते आत्महत्या का कारण माना जा रहा है। पुलिस को कमरे में कोई सुसाइड नोट भी नहीं मिला है। फिलहाल, पुलिस छात्र के आत्महत्या के सभी पहलुओं को लेकर गंभीरता से जांच कर रही है।

बता दें कि संभवत: सीकर में यह दूसरा मामला है जब किसी कोचिंग छात्र ने सुसाइड किया है। इससे पहले भी साल 2022 में एक छात्रा ने उद्योग नगर थाना इलाके में 12वीं क्लास में पढ़ने वाली छात्रा ने कमरे में सुसाइड कर लिया था। पुलिस को छात्रा के कमरे से मोबाइल भी मिला था।

कोटा में इस साल 23 स्टूडेंट्स ने किया सुसाइड

बता दें कि कोटा में हर साल करीब ढाई लाख स्टूडेंट मेडिकल कॉलेज में प्रवेश के लिए नीट और इंजीनियरिंग में प्रवेश के लिए जेईई जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने आते हैं। इस साल अब तक 23 छात्रों ने कोटा में आत्महत्या की है। जिनमें से दो स्टूडेंट ने 27 अगस्त को सुसाइड किया था। साल 2022 में 15 छात्रों ने आत्महत्या की थी।

(इनपुट-रमेश शर्मा)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *