70 साल के बुजुर्ग ने रचाई शादी, कंधे पर बैठाकर बारात लेकर पहुंचे ग्रामीण…पोते-बहू जमकर नाचे

बांसवाड़ा। 70 साल की उम्र में जहां पोते-पोतियों की शादी करानी हो वहां अगर बुजुर्ग दंपति शादी करे तो आप क्या कहेंगे। सुनने में ये…

marriage | Sach Bedhadak

बांसवाड़ा। 70 साल की उम्र में जहां पोते-पोतियों की शादी करानी हो वहां अगर बुजुर्ग दंपति शादी करे तो आप क्या कहेंगे। सुनने में ये बात भले ही अजीब लगे, लेकिन ये सच है। राजस्थान में ऐसा ही अजीबोगरीब मामला सामने आया है। बांसवाड़ा जिले 70 वर्षीय बुजुर्ग व्यक्ति की अनूठी शादी हुई। बुजुर्ग व्यक्ति की शादी के बारे में जिसने भी सुना वो हैरान रह गया। इस अनोखी शादी में बुजुर्ग के बेटे, पोते, बहू और ग्रामीण बाराती बने। ग्रामीणों ने बुजुर्ग को कंधे पर बैठाकर डांस किया। बुजुर्ग के परिवार के साथ ही पूरे गांव के लोग बाराती बने।

बुजुर्ग की शादी में सभी रस्में पूरे रीति-रिवाज के साथ पूरी कराई गईं। यह अनोखा मामला बांसवाड़ा जिले के मेनापादर गांव का है। दरअसल, मेनापादर गांव में इस बुजुर्ग ने करीब 55 साल पहले नाता प्रथा से पत्नी के साथ घर बसाया था, लेकिन इस दौरान विवाह की रस्में पूरी नहीं हो पाई थी। लिहाजा परिवार के लोगों की इच्छा थी कि बुजुर्ग माता-पिता की पूरे धूमधाम के साथ आदिवासी रीति रिवाज से शादी की जाए।

बुजुर्ग के विवाह को लेकर परिवार ने निभाई सभी रस्में…

परिवार के लोगों ने बुजुर्ग माता-पिता का बड़ी धूमधाम के साथ एक बार फिर विवाह करने का फैसला किया। इसके बाद बड़े ही धूमधाम के साथ विवाह कार्यक्रम संपन्न हुआ। इसको लेकर परिवार के लोगों ने सभी तरह की रस्में निभाई। शादी में बाकायदा दूल्हा-दुल्हन को हल्दी लगाई गई। इस दौरान पूरे विधि विधान के साथ दोनों बुजुर्ग दंपति का आदिवासी रीति रिवाज के साथ विवाह संपन्न कराया गया। वहीं मंगल गीत से पूरा माहौल बड़े उत्सव का बन गया। गांव में इस अनोखी शादी को लेकर ग्रामीणों में काफी उत्साह देखा गया।

ग्रामीणों ने बुजुर्ग दूल्हे को कंधे पर बिठा कर किया डांस…

मीनापादर गांव में बुजुर्ग दंपती की शादी को एक उत्सव के तौर पर मनाया गया। बुजुर्ग दंपती की शादी में परिजनों और ग्रामीणों ने हिस्सा ही नहीं लिया। बुजुर्ग दूल्हे की बारात में बाराती जमकर नाचे। पूरे गांव में जश्न का माहौल दिखाई दिया। वहीं दूल्हे की बारात में बुजुर्ग दंपति के परिजन बेटे, बहू के साथ पोतों-नातियों ने भी इसे जश्नपूर्वक मनाया। परिजनों ने बारात में जमकर डांस भी किया। इसके अलावा गांव के कई उत्साहित लोग बुजुर्ग दूल्हे को अपने कंधों पर लिए थिरकते नजर आए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *