दुखद : पानी में डूबने के अलग-अलग हादसों में 7 लोगों की गई जान

पश्चिमी राजस्थान में आए दिन पानी की डिग्गी और टांकों में गिरकर मौत के मामले बढ़ते जा रहे हैं।

image 2023 06 04T091959.849 | Sach Bedhadak

जोधपुर। पश्चिमी राजस्थान में आए दिन पानी की डिग्गी और टांकों में गिरकर मौत के मामले बढ़ते जा रहे हैं। बीकानेर और जोधपुर जिले में शनिवार को अलग-अलग हादसों में पानी में डूबने की घटना में सात लोगों की मौत हो गई। जोधपुर के लूणी थाना इलाके में तालाब पर पानी लेने गई तीन बालिकाओं की डूबने से मौत होने का मामला सामने आया है। तीनों बालिकाएं अलग-अलग परिवार से थीं। रोजाना की तरह तीनों शुक्रवार को भी पानी लेने के लिए गई थीं। करीब एक घंटे से ज्यादा वक्त होने पर भी घर नहीं पहुंचने पर परिवार के लोगों को चिंता हुई। परिजन जब तालाब पर पहुंचे तो तीनों के शव तालाब में तैरते मिले। 

लूणी थानाधिकारी किशनलाल विश्नोई ने बताया कि तीनों बच्चियां इलाके के राजोर की ढाणी में रहने वाली थीं। तीनों जोगी परिवार से थीं। इनका परिवार डेरा लगाकर रह रहा हैं। शुक्रवार शाम 6 बजे पार्वती (10) पुत्री भाखरराम, खुशी (8) पुत्री मदनलाल और निरमा (8) पुत्री चुनाराम पास के तालाब से पानी भरने के लिए घर से निकली थीं। घर से निकले जब तीनों को एक घंटे से ज्यादा बीत गया तो परिजनों को कुछ अनहोनी की आशंका हुई। बाद में परिजन और गांव के लोग तालाब पर पहुंचे तो तीनों के शव पानी में तैरते मिले। 

लोगों का कहना है कि पानी भरने के दौरान एक बच्ची फिसल गई। उसे बचाने के लिए दोनों ने प्रयास किया होगा। एक को बचाने के चक्कर में तीनों की डूबने से मौत हो गई। ग्रामीणों ने बताया कि तीनों लड़कियां अक्सर पानी लेने जाती थीं और खेल या बातों में लग जाती थीं। इसके चलते उन्हें देर हो जाती थी, लेकिन शुक्रवार को एक घंटे से ज्यादा वक्त बीतने के बाद परिजन ढूंढते हुए तालाब पर पहुंचे। तीनों लड़कियों के तालाब में डूबने से गांव में हड़कंप मच गया। तीनों को एंबुलेंस से लूणी सीएचसी लाया गया, जहां उनको मृत घोषित कर दिया गया। पुलिस ने शनिवार को पोस्टमार्टम करा शव परिजनों को सौंप दिए। बाद में बच्चियों का अंतिम संस्कार किया गया।  

बेटे को बचाने पानी में कूदा पिता, दोनों डूबे 

बीकानेर। जिले में शनिवार सुबह डिग्गी में गिरने से पिता-पुत्र की मौत हो गई। जानकारी के अनुसार खेत में काम करते समय युवक का पैर फिसल गया। आवाज सुनकर वहां काम कर रहे पिता ने बेटे को बचाने के लिए डिग्गी में छलांग लगा दी। दोनों की डूबने से मौत हो गई। यह घटना श्रीडूंगरगढ़ के सत्तासर गांव की है। जानकारी के अनुसार, बहादुर सिंह अपने ससुराल के खेत में बेटे सवाई सिंह के साथ मिलकर काम करता था। इसी दौरान सवाई सिंह डिग्गी के पास पहुंचा तो उसका पैर फिसल गया और पानी में जा गिरा। बेटे को गिरता देख बहादुर सिंह उसे बचाने के लिए डिग्गी में कूद गया। डिग्गी गहरी थी और दोनों एक-दूसरे को बचा नहीं सके । इसके चलते दोनों करीब दस फीट गहरे पानी में डूब गए। आस-पास के लोगों ने दोनों को बाहर निकाला और श्रीडूंगरगढ़ के अस्पताल पहुंचाया, लेकिन दोनों की पहले ही मौत हो चुकी थी। बाप-बेटे की मौत के बाद बहादुर सिंह के घर और ससुराल में मातम छा गया।

बालक व युवक डिग्गी में डूबे

जोधपुर के फलोदी स्थित मोटाई गांव में शनिवार दोपहर को एक खेत में ट्यूबवेल के पास बनी पानी की डिग्गी में नहाते समय महिपाल (14) पुत्र बुधाराम विश्नोई डूब गया। उसको बचाने के लिए विनोद (25) पुत्र सहीराम बिश्नोई डिग्गी में कूद गया। दोनों को तैरना नहीं आता था। इस कारण डूबने से दोनों मौत हो गई। परिजन दोनों को फलोदी उप जिला अस्पताल लेकर आए, जहां चिकित्सकों ने उनको मृत घोषित कर दिया। बाद में परिजनों ने पुलिस को सूचित किया। मौके पर पहुंची चाखू थाना पुलिस ने पोस्टमार्टम कराकर शव परिजनों को सौंप दिए। 

ये खबर भी पढ़ें:-Weather Update : रात में तेज आंधी के साथ बरसे मेघ, आज 13 जिलों में येलो अलर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *