गुलाबी नगरी में फरवरी में रही पावणों की बहार, डेढ़ लाख लोग आए घूमने

कोरोना के बाद वर्ष की शुरुआत से ही गुलाबी नगरी के पर्यटन को जैसे पंख लग गए हैं।

Foreign Tourists | Sach Bedhadak

जयपुर। कोरोना के बाद वर्ष की शुरुआत से ही गुलाबी नगरी के पर्यटन को जैसे पंख लग गए हैं। पिंक सिटी में फरवरी माह में रिकॉर्ड तोड़ पर्यटक आने से यहां के पर्यटन से जुड़े व्यापार को करोड़ों का फायदा हुआ है। राजधानी में फरवरी महीने में डेढ़ लाख से अधिक पर्यटक आए, जिससे पर्यटन विभाग को तीन करोड़ से भी अधिक की आय हुई है। दूसरी तरफ पर्यटन विभाग की तरफ से पर्यटकों को लुभाने की कोशिश का नतीजा है कि आमेर महल में डेढ़ लाख देशी-विदेशी पर्यटक आए।

इससे यहां दो करोड़ से भी अधिक की आय हुई है। इसके अलावा अल्बर्ट हॉल और हवा महल पर भी फरवरी महीने में रिकॉर्ड तोड़ पर्यटकों की आवक रही, जिससे पर्यटन विभाग को करीब एक करोड़ से अधिक की आय हुई। इससे पर्यटन जुड़े लोगों में भी खुशी का माहौल है और उनको कोरोना के नुकसान से उबरने में सहायता मिल रही है।

हवामहल में आए सवा लाख पर्यटक

फरवरी महीने में सवा लाख से भी अधिक देशी एवं विदेशी पर्यटकों ने राजधानी स्थित हवामहल की खूबसूरती को निहारा, इससे हवामहल को करीब 70 लाख की इनकम हुई। दूसरी तरफ गाइड्स की माने तो यह संख्या दो लाख से अधिक क्यूंकि अधिकतर पर्यटक तो जानकारी के अभाव में हवामहल के बाहर से ही घूमकर फोटोग्राफी करके चले जाते हैं, जिसकी वजह से भी यहां कम पर्यटक दर्ज हुए। दरअसल राजधानी घूमने आया हर पर्यटक हवामहल जरूर घूमने आता है, क्यूंकि अधिकतर पर्यटकों की नजर में तो जयपुर यानी हवामहल ही है।

आमेर में आए डेढ़ लाख पर्यटक

गुलाबी नगरी घूमने आने वाला पर्यटक आमेर महल जरूर आता है। यहां फरवरी महीने में 17 हजार से अधिक विदेशी पर्यटकों के अलावा करीब सोलह सौ विदेशी छात्र आए, जिनसे विभाग को अस्सी लाख रुपए से अधिक की कमाई हुई। दूसरी तरफ यहां एक लाख से भी अधिक भारतीय पर्यटकों ने आमेर महल की खूबसूरती को निहारा। गौरतलब है यहां फरवरी महीने में आए डेढ़ लाख पर्यटकों से पर्यटन विभाग को दो करोड़ से अधिक की कमाई हुई, वहीं दूसरी तरफ यहां हुई प्री वेडिंग और स्टिल फोटोग्राफी से विभाग को एक लाख तीस हजार की कमाई हुई।

अल्बर्ट हॉल को चालीस लाख से अधिक की आय

अल्बर्ट हॉल संग्रहालय पर फरवरी महीने में 70744 पर्यटक आए, जिनसे विभाग को चालीस लाख से अधिक की आय हुई। गौरतलब है कि अल्बर्ट हॉल पर पर्यटक यहां रखी ममी को देखने के अलावा भारत के अलग-अलग क्षेत्रों एवं विश्व के अन्य क्षेत्रों से लाए हुए कलाकृतियों के संग्रह को देखने आते हैं। संग्रहालय में यूरोपीय, चीन, बेबीलोनियन, ग्रीक और मिश्र सभ्यताओं को चित्रित किया गया है, जिसे पर्यटक देखने आते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *