अब अपने शहर में मिलेगी मनपसंद खेलों की ट्रेनिंग, गहलोत सरकार 7 जिलों में खोलेगी खेल एकेडमी

सीएम अशोक गहलोत ने 7 जिलों में खेल अकादमियां खोले जाने के प्रस्ताव को मंजूरी देने के साथ ही भरतपुर में रेजिमेंटल हिजामा थैरेपी एक्सीलेंस सेंटर खोलने की मंजूरी दी है.

cm 77 2 | Sach Bedhadak

जयपुर: राजस्थान में मुख्यमंत्री लगातार जनता को सौगात दे रहे हैं जहां सीएम ने एक और बड़ी घोषणा करते हुए 7 जिलों में खेल अकादमियां खोले जाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है. वहीं गहलोत ने भरतपुर में रेजिमेंटल हिजामा थेरेपी एक्सीलेंस सेंटर खोलने के साथ ही नीम का थाना-कोटपूतली स्टेट हाईवे के चौड़ीकरण कर 4-लेन बनाने के लिए 178 करोड़ रुपए के वित्तीय प्रस्ताव को स्वीकृति दी है. मालूम हो कि राजस्थान सरकार खेल, शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में लगातार अहम फैसले कर रही है जो एक मिसाल बन रहे है.

7 जिलों में खुलेंगी खेल अकादमियां

सरकार की ओर से जारी बयान के मुताबिक राज्य सरकार खेलों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से प्रदेश में विभिन्न खेल अकादमियां स्थापित कर रही है और इसी कड़ी में मुख्यमंत्री गहलोत ने प्रदेश के 7 जिलों में खेल अकादमियों के लिए 14.25 करोड़ रुपए की वित्तीय मंजूरी दी है जहां सीकर के कोलिड़ा एवं बांसवाड़ा में फुटबॉल अकादमी, बीकानेर में साईक्लिंग अकादमी बनेगी.

वहीं भीलवाड़ा में कुश्ती अकादमी, राजगढ़ (चूरू) में एथलेक्टिस अकादमी तथा बाड़मेर व सीकर में बास्केटबॉल अकादमी की स्थापना की जाएगी. बता दें कि इन अकादमियों के निर्माण में 2-2 करोड़ रुपए की लागत आएगी. इसके अलावा डीडवाना (नागौर) में कबड्डी अकादमी का निर्माण 25 लाख रुपए की लागत से किया जाएगा.

भरतपुर में खुलेगा रेजिमेंटल हिजामा थेरेपी एक्सीलेंस सेंटर

वहीं सीएम गहलोत ने भरतपुर में रेजिमेंटल हिजामा थेरेपी एक्सीलेंस सेंटर खोलने की मंजूरी देते हुए इस केंद्र के संचालन के लिए प्रमुख चिकित्साधिकारी यूनानी, वरिष्ठ चिकित्साधिकारी यूनानी ग्रेड-प्रथम, लेबोरेट्री टेक्नीशियन और कनिष्ठ सहायक का 1-1 पद, चिकित्साधिकारी यूनानी के 2, कनिष्ठ यूनानी नर्स/कम्पाउंडर के 5 पदों सहित कुल 11 नवीन पदों का सृजन करने की स्वीकृति दी है.

वहीं इस केंद्र में परिचारक, वार्डबॉय, मसाजर, चौकीदार/गार्ड, स्वीपर/जमादार की सेवाएं आउटसोर्स के माध्यम से संविदा पर ली जाएगी. इस केंद्र के लिए 10 लाख रुपए लागत से आवश्यक फर्नीचर एवं उपकरणों की खरीद की जाएगी और प्रारम्भिक संचालन राजकीय चिकित्सा संस्थानों में उपलब्ध भवनों में किया जाएगा.

4-लेन का होगा नीमकाथाना-कोटपूतली स्टेट हाईवे

इसके अलावा राज्य सरकार ने नीमकाथाना-कोटपूतली सड़क की चौड़ाई बढ़ाने के लिए 178 करोड़ रुपए के वित्तीय प्रस्ताव को स्वीकृति जारी की है जिसके बाद नीमकाथाना-कोटपूतली तक 38 कि.मी. लम्बाई की सड़क को 4 लेन कर डिवाइडर का निर्माण किया जाएगा और इस सड़क की चौड़ाई बढ़ने से इस मार्ग पर यातायात सुगम हो सकेगा. बता दें कि गहलोत ने साल 2023-24 के बजट में इस मार्ग को 4-लेन करने की घोषणा की थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *