वन्यजीव मंडल की बैठक : सीएम गहलोत ने कहा वन्यजीव संरक्षण सर्वोच्च प्राथमिकता

वन्यजीव मंडल की बैठक : मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने कहा है कि वन्यजीव संरक्षण हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता में है। राज्य सरकार के वन्य…

वन्यजीव मंडल की बैठक

वन्यजीव मंडल की बैठक : मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने कहा है कि वन्यजीव संरक्षण हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता में है। राज्य सरकार के वन्य जीव संरक्षण में अथक प्रयासों से ही राज्य में बाघ की संख्या 100 से अधिक हो गई है। मुख्यंत्री ने कहा कि साथ ही पैंथर, चीतल, हिरण, खरमोर सहित अन्य वन्यजीवों की संख्या में भी लगातार इजाफा हो रहा है। मंगलवार रात को मुख्यमंत्री निवास पर राज्य वन्यजीव मंडल की बैठक  में गहलोत ने रणथम्भौर, सरिस्का, मुकुंदरा एवं रामगढ़ विषधारी सहित प्रदेश के अभयारण्यों में आवश्यकता अनुसार कार्य करने के लिए विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सरकार वनों एवं वन्यजीवों के संरक्षण के लिए वन्यजीव प्रेमियों, विशेषज्ञों और वन्यजीव संरक्षण से जुड़े संगठनों के साथ मिलकर कार्य कर रही है।    

वेटलैंड संरक्षण में लाएं तेजी

उन्होंने (Ashok Gehlot) अधिकारियों को पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन विभाग को मजबूत बनाने संबंधित प्रस्ताव भेजने के निर्देश भी दिए। उन्होंने सांभरलेक वेटलैंड संरक्षण के लिए अवैध ट्यूबवैल को शीघ्र हटाने और विशेषज्ञों के सहयोग से प्रदेश के अन्य क्षेत्रों में भी वेटलैंड चिन्हिकरण एवं संरक्षण के कार्यों में गति लाने के  निर्देश दिए। सीएम ने कहा कि दो अक्टूबर से वन्यजीव सप्ताह का आयोजन किया जाएगा। इस दौरान स्कूली बच्चों सहित आमजन में वन्यजीवों के प्रति जिज्ञासा बढ़ाने से संबंधित रोचक गतिविधियों आयोजन किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- राष्ट्रीय अध्यक्ष बने तो गहलोत ही बनाएंगे सीएम और प्रदेश अध्यक्ष, किसी नए युवा चेहरे को मिलेगी कमान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *