पृथ्वीराज नगर और आस पास के इलाकों को बीसलपुर परियोजना से मिलेगा पानी, 747 करोड़ रुपए की पेयजल योजना मंजूर

पृथ्वीराज नगर और इसके आसपास के क्षेत्र की पेयजल सप्लाई का बड़े सियासी मुद्दे पर सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए 747 करोड़ रुपए की…

bisalpur...... 1 | Sach Bedhadak

पृथ्वीराज नगर और इसके आसपास के क्षेत्र की पेयजल सप्लाई का बड़े सियासी मुद्दे पर सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए 747 करोड़ रुपए की पेयजल योजना को मंजूरी दे दी है। इन पूरे इलाकों को बीसलपुर बांध पेयजल परियोजना से जोड़ा जा रहा है। इसके लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने फेजप्रथम (स्टेज द्वितीय) एवं फेजद्वितीय के कार्यों के लिए 747.08 करोड़ रुपए की वित्तीय स्वीकृति दे दी है। पृथ्वीराज नगर को बीसलपुर से जोड़ने के लिए स्थानीय जनप्रतिनिधियों और निवासियों की तरफ से लम्बे अर्से से मांग उठती रही है। पृथ्वीराज नगर नियमन और उसके बाद सुविधों को बढ़ाने के लिए लगातार आंदोलन चलते रहे हैं। पिछले दो दशकों के विधानसभा चुनाव में पृथ्वीराज नगर योजना बड़ा राजनीतिक मुद्दा रहा। अब इस नियमन होने के बाद सड़क, पानी और बिजली को पर सरकार ने फोकस किया है।

बड़ी आबादी होगी कवर

मुख्यमंत्री द्वारा इस निर्णय से 145 वर्ग किलोमीटर क्षेत्रफल में वितरण तंत्र स्थापित किया जाएगा। इसके अंतर्गत विधानसभा क्षेत्र सांगानेर, विधानसभा क्षेत्र झोटवाड़ा एवं विधानसभा क्षेत्र विद्याधर नगर का आंशिक क्षेत्र सम्मिलत होंगे। इनमें जयपुर नगर निगम ग्रेटर के वार्ड संख्या 3, 6, 9, 12, 13, 43, 44, 88, 91, 96 (पूर्ण) तथा 1, 2, 45, 49, 50, 65, 67, 83 (आंशिक) कु ल 18 वार्ड हैं। साथ ही, विधानसभा क्षेत्र बगरू एवं विधानसभा क्षेत्र झोटवाड़ा के कु ल 15 ग्राम भी हैं।

46 उच्च जलाशयों का होगा निर्माण

 इस परियोजना में 2500 किलोमीटर एचडीपीई पाइप लाइन, 210 कि.मी. डीआई पाइप लाइन बिछाने के कार्य, 46 उच्च जलाशयों का निर्माण कार्य और पम्पिंग मशीनरी एवं इन्टूमेन्शटे न का कार्य होगा। गौरतलब है कि पहले चरण (फेज-प्रथम, स्टेज-प्रथम) में 563.93 करोड़ रुपए की लागत के कार्य शुरू हैं, जिनमें से लगभग 70 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुके हैं।

यह भी पढें- 2 साल बेटी की हत्या कर विवाहिता फंदे से झूली, तीन साल पहले हुई थी शादी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *