कल करोड़ों किसानों के खाते में PM Kisan Samman योजना के 2000 रुपए आएंगे, पढ़ें पूरी जानकारी

इस आयोजन के दौरान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) के तहत प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण के माध्यम से 16,000 करोड़ रुपये की 12वीं किस्‍त जारी करेंगे।

PM Kisan samman nidhi yojana, PM Kisan yojana, PM Narendra Modi, PM Modi, 12th installment of PM Kisan Samman Nidhi Yojana,

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 17 अक्टूबर को भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान में दो दिवसीय कार्यक्रम “पीएम किसान सम्मान सम्मेलन 2022” का उद्घाटन करेंगे। इस आयोजन में देशभर के 13,500 से अधिक किसानों और लगभग 1500 कृषि स्‍टार्टअप्‍स को एक मंच पर लाया जाएगा। कल आयोजन में ही पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त के 2000 रुपए भी किसानों के खाते में ट्रांसफर किए जाएंगे।

एक करोड़ से अधिक किसान होंगे शामिल

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कार्यक्रम में लगभग एक करोड़ से भी अधिक किसान इस आयोजन में वर्चुअली शामिल होंगे। प्रधानमंत्री रसायन और उर्वरक मंत्रालय के तहत 600 प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्रों (पीएमकेएसके) का उद्घाटन करेंगे। इस योजना के तहत देश में उर्वरक की खुदरा दुकानों को चरणबद्ध तरीके से पीएमकेएसके में परिवर्तित किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: सरकारी योजना में 500 रु. लगाकर 40 लाख रुपए तक वापिस पाएं – PPF Account Scheme

एमकेएसके किसानों की विभिन्न अनेक प्रकार की जरूरतों को पूरा करेंगे और कृषि-सामग्रियों (उर्वरक, बीज, उपकरणों) मिट्टी, बीज व उर्वरकों के लिए परीक्षण सुविधाएं, किसानों में जागरूकता पैदा करना, विभिन्न सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी उपलब्‍ध कराना और ब्लॉक/जिला स्तर के केंद्रों पर खुदरा विक्रेताओं के लिए नियमित क्षमता निर्माण सुनिश्चित करना जैसी सुविधाएं उपलब्‍ध कराएंगे। 3.3 लाख से अधिक खुदरा उर्वरक दुकानों को पीएमकेएसके में परिवर्तित करने का प्रस्ताव है।

किसानों के खाते में आएगी पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त

किसानों के कल्याण के प्रति अपनी निरंतर प्रतिबद्धता को दर्शाते हुए प्रधानमंत्री इस आयोजन के दौरान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) के तहत प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण के माध्यम से 16,000 करोड़ रुपये की 12वीं किस्‍त जारी करेंगे। इस योजना के तहत पात्र किसान परिवारों को दो-दो हजार रुपये की तीन समान किस्‍तों में 6000 रुपये प्रतिवर्ष का लाभ उपलब्‍ध कराया जाता है। अभी तक पात्र किसान परिवारों को पीएम-किसान के योजना के तहत 2 लाख करोड़ रूपये से अधिक का लाभ प्राप्‍त हो चुका है।

यह भी पढ़ें: 6GB रैम, 128GB स्टोरेज वाले धांसू Redmi 9 Activ स्मार्टफोन को खरीदें सिर्फ 9000 रु. में

इस आयोजन के दौरान मोदी भारतीय जन उर्वरक परियोजना- एक राष्ट्र एक उर्वरक का भी शुभारंभ करेंगे। इस योजना के तहत, प्रधानमंत्री भारत यूरिया बैग्‍स लॉन्च करेंगे जो कंपनियों को एकल ब्रांड नाम “भारत” के तहत उर्वरकों के विपणन में मदद करेगी। प्रधानमंत्री मोदी कृषि स्‍टार्टअप्‍स सम्‍मेलन और प्रदर्शनी का भी उद्घाटन करेंगे।

लगभग 300 स्‍टार्टअप्‍स सटीक खेती, फसल कटाई और मूल्‍य संवर्धन समाधानों, संबद्ध खेती, अपशिष्‍ट से धन, छोटे किसानों के लिए मशीनीकरण, आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन और कृषि लॉजिस्टिक से संबंधित अपने नवाचारों का प्रदर्शन करेंगे। यह मंच स्टार्टअप्स को किसानों, एफपीओ, कृषि-विशेषज्ञों, कॉरपोरेट्स आदि के साथ बातचीत करने की सुविधा प्रदान करेगा। स्‍टार्टअप्‍स भी अपने अनुभव साझा करेंगे और तकनीकी सत्रों में अन्य हितधारकों के साथ अपने अनुभव साझा करेंगे व बातचीत करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *