पुष्कर मेले में दर्शकों को कराए जा रहे हैं भविष्य के भारत के दर्शन

पुष्कर मेले में आयोजित मल्टीमीडिया प्रदर्शनी ‘अमृतकाल में कर्तव्य पथ पर अग्रसर’ में विभिन्न अत्याधुनिक तकनीकों का इस्तेमाल किया जा रहा है। इसमें वर्चुअल रियलिटी,…

पुष्कर मेले में दर्शकों को कराए जा रहे हैं भविष्य के भारत के दर्शन

पुष्कर मेले में आयोजित मल्टीमीडिया प्रदर्शनी ‘अमृतकाल में कर्तव्य पथ पर अग्रसर’ में विभिन्न अत्याधुनिक तकनीकों का इस्तेमाल किया जा रहा है। इसमें वर्चुअल रियलिटी, मोशन गेम्स, विशाल एलईडी स्क्रीन, ऑनलाइन क्विज, 360 डिग्री कैमरा आदि का इस्तेमाल करके दर्शकों को भविष्य के भारत के दर्शन कराए जा रहे हैं। इस प्रदर्शनी में वर्चुअल रियलिटी के माध्यम से दर्शक पुष्कर मेले से ही नई दिल्ली के कर्तव्य पथ की यात्रा कर सकते हैं। ऑनलाइन क्विज के माध्यम से दर्शक यहां लगाए गए टैबलेट पर क्विज में भागीदार हो सकते हैं।   

सेल्फी विद पीएम बड़ा आकर्षण

एक अन्य आकर्षण सेल्फी विद पीएम है, जिसमें कैमरे के सामने खड़े होकर दर्शक पीएम के साथ सेल्फी ले सकते हैं, जो केंद्रीय संचार ब्यूरो के प्रादेशिक कार्यालय, जयपुर के फेसबुक पेज पर भी पोस्ट की जाएंगी। इसके अलावा यहां लगाए गए कैमरे के माध्यम से 360 डिग्री एंगल में दर्शक अपना इंस्टाग्राम रील बना सकते हैं। आगन्तुक मोशन गेम्स और फिजिकल एक्टिविटी में भी हिस्सा ले सकते हैं। साथ ही प्रदर्शनी में विशाल एलईडी स्क्रीन पर आगन्तुक देश के इतिहास से संबंधित लघु फिल्में देख सकते हैं। इस प्रदर्शनी के विभिन्न जोन में अलग-अलग विषयों और योजनाओं पर जानकारी प्रदर्शित की गई है। हर जोन में एक एलईडी टीवी लगाई गई है, जिस पर उस विषय या योजना से संबंधित फिल्मों का प्रदर्शन किया जा रहा है।

राजस्थान यूनिवर्सिटी में 6 वर्ष से चल रहा काम, अभी भी पूरी नहीं लाइब्रेरी

8 नवंबर तक प्रदर्शनी

क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी पराग मांडले ने बताया कि यह प्रदर्शनी 8 नवंबर तक सुबह 9 से रात 9 बजे तक आम नागरिकों के लिए निःशुल्क खुली रहेगी। प्रदर्शनी का उदघाटन पुष्कर ् नगर पालिका के अध्यक्ष कमल पाठक, उपखंड अधिकारी पुष्कर सुखराम पिंडेल ने फीता काटकर व दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया।

2047 के भारत पर फोकस

केंद्रीय संचार ब्यूरो, क्षेत्रीय कार्यालय, अजमेर, सूचना व प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार की ओर से आयोजित यह प्रर्दशनी 2047 के भारत को फोकस करते हुए 100 साल के नए भारत और विकसित भारत की दिशा में लिए जा रहे कदमों को भी दिखा रही है। एक बटन दबाने से सभी विकास योजनाओ जैसे आधारभूत संरचना, मिशन लाइफ गतिशक्ति योजना सहित अनेक केंद्र सरकार की योजनाओं की जानकारी मिल जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *