RCA चुनाव के लिए जल्द घोषित होगी कार्यकारिणी

RCA के चुनाव पर हाईकोर्ट की रोक अब हट गई है, जिससे अब इसके चुनाव का रास्ता साफ हो गया है। चुनाव के लिए जल्द…

RCA कार्यकारिणी पर चुनाव में धांधली के आरोप, विपक्ष ने वैभव गहलोत पर उठाए सवाल

RCA के चुनाव पर हाईकोर्ट की रोक अब हट गई है, जिससे अब इसके चुनाव का रास्ता साफ हो गया है। चुनाव के लिए जल्द ही कार्यकारिणी की घोषणा कर दी जाएगी। इसके बाद मुख्य चुनाव अधिकारी सुनील अरोड़ा वोटर लिस्ट जारी करेंगे। वहीं वैभव गहलोत RCA के अध्यक्ष पद के लिए एक बार फिर स नामांकन पत्र भरेंगे।

बता दें कि बीती 29 सितंबर को हाईकोर्ट ने RCA चुनावों पर रोक लगा दी थी। यह फैसला वोटिंग से एक दिन पहले ही आया था। इसका मुख्य कारण चुनाव अधिकारी की नियुक्ति को बताया गया था। उस समय चुनाव अधिकारी बनाए गए अधिकारी रामलुभाया ने अपने पद से इस्तीफा भी दे दिया था। जिस पर 4 जिला स्तरीय क्रिकेट संघों ने चुनाव में धांधली  को लेकर हाईकोर्ट ने याचिका दायर की थी। जिस पर 22 नवंबर को कोर्ट ने चुनाव प्रक्रिया पर से रोक हटा दी थी। 

वैभव गहलोत के कार्यकाल को लेकर भी था विवाद

बता दें कि इससे भी पहले वैभव गहलोत के आरसीए अध्यक्ष के कार्यकाल पर भी सवाल उठाकर चुनाव प्रक्रिया को रोकने के लिए याचिका दायर की गई थीं। दरअसल वैभव गहलोत का कार्यकाल 3 अक्टूबर को पूरा हो चुका था। ऐसे में आरसीए के पूर्व सचिव राजेंद्र सिंह नांदू ने तत्कालीन कार्यकारिणी पर सवाल उठाए। नांदू ने कहा कि अब वैभव हमारी तरह जिला कार्यकारिणी के पदाधिकारी हैं। नांदू ने आरसीए चुनाव प्रक्रिया पर धांधली के आरोप लगाते हुए कहा कि मौजूदा कार्यकारिणी का कार्यकाल समाप्त हो चुका है।

एजीएम में पारित किए गए गलत फैसले

नांदू ने कहा था कि आरसीए की कार्यकारिणी ने संविधान से छेड़छाड़ की है। हमारी ओर से इस बारे में बीसीसीआई को पत्र लिखा जाएगा। नांदू ने आरोप लगाते हुए कहा कि आरसीए के पदाधिकारी द्वारा 30 अक्टूबर 2022 को एक असंवैधानिक एजीएम आहूत की गई थी, जिसमें गलत निर्णय पारित किए गए हैं, जो पूर्ण रूप से गलत व शून्य हैं। ऐसे में जब मतदाता सूची, निर्वाचन अधिकारी व लोकपाल संबंधित मामले उच्च न्यायालय में विचाराधीन हैं। ऐसे में वर्तमान कार्यकारिणी द्वारा एजीएम करना न्यायालय की अवहेलना है। जिसके बाद राजस्थान हाईकोर्ट ने आरसीए के चुनावों को लेकर लगाई गई रोक को आगे बढ़ा दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *