राजस्थान में भारत जोड़ो यात्रा के दौरान सुरक्षा और यातायात के पुख्ता इंतजाम

जयपुर। राजस्थान में राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा 3-4 दिसंबर को प्रस्तावित है। यह मध्य प्रदेश से झालावाड़ जिले के रास्ते पिड़ावा क्षेत्र से…

ezgif 5 3d6b9f6f51 | Sach Bedhadak

जयपुर। राजस्थान में राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा 3-4 दिसंबर को प्रस्तावित है। यह मध्य प्रदेश से झालावाड़ जिले के रास्ते पिड़ावा क्षेत्र से प्रवेश करेगी। इस दौरान प्रदेश में यात्रा के लिए कड़े सुरक्षा इंतजाम भी किए गए हैं।

सुरक्षा के लिए 3-4 हजार पुलिसकर्मी रहेंगे तैनात

अतिरिक्त महानिदेशक पुलिस यातायात वी के सिंह और अतिरिक्त महानिदेशक पुलिस सुरक्षा एस सेंगाथिर ने आज उन जिलों के पुलिस अधीक्षकों से वीडियो कांफ्रेंसिंग से बातचीत की, जहां से यह यात्रा निकलेगी। सेंगाथिर ने सभी एसपी को सुरक्षा और यातायात व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम करने के निर्देश दिए हैं। यात्रा को लेकर एडीजी वीके सिंह ने बताया कि भारत जोड़ो यात्रा  राजस्थान के झालावाड़, कोटा ग्रामीण, कोटा शहर, बुँदी, सवाई माधोपुर, दौसा और अलवर से होकर गुजरेगी। इस यात्रा के लिये पुलिस ने पुख्ता बंदोबस्त की तैयारियाँ शुरू कर दी है। इस दौरान 3-4 हजार पुलिसकर्मी तैनात होंगे। इनके लिए ड्यूटी के दौरान खाने पीने, रात्रि विश्राम इत्यादि प्रशासनिक व्यवस्थाओं की तैयारियाँ शुरू की जा चुकी है।

यातायात से लेकर सभाओं पर रहेगी पैनी नजर

एडीजी ने बताया कि कोटा रेंज से यात्रा राजस्थान में प्रारंभ हो रही है। कोटा रेंज की टीम पड़ोसी राज्य मध्यप्रदेश में जाकर एडवांस में चल रही व्यवस्थायें देख कर आयी है। उन्होंने बताया कि यात्रा के दौरान आने वाले भीड़ और वीवीआईपी की सुरक्षा को ध्यान में रखते यात्रा’ रूटों पर ट्राफिक डायवर्जन की प्लानिंग की जा रही है।

एडीजी ने बताया कि वीडियो कॉन्फ्रेंस में यात्रा के दौरान की जाने वाले इंतजाम, ट्रैफिक व्यवस्था डाइवर्जन, वीवीआईपी और वीआईपी की सुरक्षा, कानून व्यवस्था की सुनिश्चित करने के लिए व्यापक इंतजामों, नुक्कड़ सभा के दौरान पुख्ता व्यवस्था तथा ड्यूटी में तैनात पुलिस कर्मियों के ठहरने और खाने की व्यवस्था के बारे में चर्चा कर इन व्यवस्थाओं को सुनिश्चित करने के लिए सम्बंधित रेंज आईजी एवं पुलिस अधीक्षक को निर्देश दिए गए।

बता दें कि यह यात्रा इस समय मध्य प्रदेश में निकाली जा रही है। राजस्थान में भारत जोड़ो यात्रा के लिए सीएम गहलोत लगातार बैठक तैयारियों का जायजा ले रहे हैं। साथ ही सरकार के कई मंत्री भी इस लगातार यात्रा के उन रूट्स का निरीक्षण कर रहे हैं जहां से ये यात्रा निकलेगी।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *