RTDC अध्यक्ष धर्मेंद्र राठौड़ ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से की मुलाकात

अजमेर। राजस्थान पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष और राज्यमंत्री धर्मेंद्र राठौड़ ने आज दिल्ली प्रवास के दौरान ओम बिड़ला लोकसभा अध्यक्ष एवं अश्विनी वैष्णव केंद्रीय…

ezgif 5 328b26fb15 | Sach Bedhadak

अजमेर। राजस्थान पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष और राज्यमंत्री धर्मेंद्र राठौड़ ने आज दिल्ली प्रवास के दौरान ओम बिड़ला लोकसभा अध्यक्ष एवं अश्विनी वैष्णव केंद्रीय रेलमंत्री से मुलाकात की। निगम अध्यक्ष राठौड़ ने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से तारागढ़ स्थित रेलवे गेस्ट हाउस को आरटीडीसी को लीज पर देने का आग्रह किया, जिससे पर्यटकों की सुविधा के लिए वहां पर गेस्ट हाउस एवं कैफेटेरिया बनाया जा सके। इसके अलावा निगम अध्यक्ष राठौड़ ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला से शिष्टाचार भेंट कर राजस्थान में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सहयोग करने का आग्रह किया।

राजसमंद में पर्यटन ट्रेन चलाने का आग्रह

उन्होंने बताया कि राजस्थान सरकार द्वारा तारागढ़ पर रोप वे का प्रस्ताव अंतिम चरण में है और शीघ्र ही रोप वे बनाने की प्रक्रिया प्रारंभ हो जाएगी। निगम अध्यक्ष ने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से भेंट कर राजसमंद जिले के गोरम घाट- कामलीघाट -फुलाद स्टेशन तक राजस्थान पर्यटन विकास निगम द्वारा पर्यटन ट्रेन चलाने की मंशा व्यक्त की। उन्होंने बताया कि इस ट्रेन के चलने से राजसमंद एवं पाली में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। दार्जलिंग हिमालया रेलवे, कालका – शिमला टॉय ट्रेन, नीलगिरी माउंटेन रेलवे, मदर्न हिल रेलवेज की तर्ज पर चलाने का आग्रह किया।

27 संपत्तियों को आरटीडीसी के नाम स्थानांतरण करने का आग्रह

इसके अलावा उन्होंने अरविंद सिंह (IAS) सचिव, पर्यटन विभाग (GOI), कमलवर्धन राव (IAS) सीएमडी, आईटीडीसी एवं डीजी पर्यटन विभाग (GOI), सिद्धार्थ महाजन (IAS) सचिव, लोकसभा अध्यक्ष, राजीव दत्ता वरिष्ठ विशेषाधिकार, लोकसभा अध्यक्ष, ज्ञान भूषण (I.E.S.) वरिष्ठ आर्थिक सलाहकार,पर्यटन विभाग एवं रोहित कुमार सिंह (IAS) सचिव, उपभोक्ता मामलात (GOI) से भी मिल कर चर्चा की। निगम अध्यक्ष राठौड़ ने पर्यटन विभाग भारत सरकार के उच्च अधिकारियों से पर्यटन मंत्रालय में मुलाकात कर राजस्थान पर्यटन विकास निगम की राजस्थान की 27 संपत्तियों को आरटीडीसी के नाम स्थानांतरण करने का आग्रह किया। उन्होंने बताया कि अभी आरटीडीसी की 27 संपत्तियां भारत सरकार के पर्यटन विभाग के नाम दर्ज हैं।

हर जिले में पर्यटन स्थल होगा विकसित

उन्होंने बताया कि राजस्थान सरकार के बजट 2022- 23 में राजस्थान में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत 1000 करोड़ रुपए की राशि आवंटित की है। इस राशि से हर जिले में पर्यटन स्थल विकसित किया जाएगा एवं तीर्थराज पुष्कर का सौदर्यकरण एवं विकास किया जा रहा है। इस अवसर पर निगम अध्यक्ष राठौड़ के साथ राजस्थान फाउंडेशन के धीरज श्रीवास्तव साथ रहे। राठौड़ आज पैलेस ऑन व्हील्स ट्रेन के नियमित टूर को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

(रिपोर्ट- नवीन वैष्णव)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *