REET Exam : कल से रीट के साथ-साथ सरकार की भी परीक्षा, पेपर लीक से बचाने के लिए उठाए बड़े कदम

REET Exam : प्रदेश में 23 और जुलाई को रीट परीक्षा ( REET Exam ) का आयोजन किया जा रहा है। परीक्षा में कोई अड़चने…

Reet 2 | Sach Bedhadak

REET Exam : प्रदेश में 23 और जुलाई को रीट परीक्षा ( REET Exam ) का आयोजन किया जा रहा है। परीक्षा में कोई अड़चने न आए इसके लिए सरकार और शिक्षा विभाग ने कमर कस ली है। लेकिन इस बार REET पेपर में कोई धांधली न हो इसके लिए सरकार की भी ये अहम और कड़ी परीक्षा मानी जा रही है। पिछली परीक्षा को लेकर सरकार की खासी किरकिरी हुई थी। जिसके बाद शासन-प्रशासन अब इस बार नियम-कायदे-कानूनों में कोई ढील नहीं दे रहा है। इसके साथ ही उच्च स्तर पर परीक्षा केंद्रों की जांच और स्ट्रॉन्ग रूम ( Strong Room ) को कड़ी निगरानी में रखा जा रहा है।

चुनाव वाले पैटर्न पर बनाया गया है सुरक्षा व्यवस्था का प्लान

वहीं रीट परीक्षा को लेकर पुलिस ने क्या-क्या व्यवस्थाएं की हैं इन सबकी जानकारी देते हुए राजस्थान पुलिस के अतिरिक्त महानिदेशक कानून व्यवस्था हवासिंह घुमरिया ने कहा कि परीक्षा केंद्रों की सुविधा और सुरक्षा चाक-चौबंद की गई है। बड़ी तादाद में रिजर्व पुलिस बलों की भी तैनाती की गई है। SP और कलेक्टर के साथ बैठक कर प्लान बनाया है, जैसे चुनावों के वक्त सख्ती होती है, उसी पैटर्न पर काम किया जा रहा है। सेंटर्स की दो से तीन लेयर की सुरक्षा व्यवस्था की गई है।

परीक्षा केंद्रों में रेण्डमाइजेशन प्रणाली लागू

वहीं परीक्षा में पारदर्शिता से भी कोई समझौता न हो, इसके लिए शासन ने ऐन वक्त पर एक बड़ा फैसला लिया है। दरअसल बीते गुरूवार को शासन-प्रशासन की तरफ से परीक्षा केंद्रों के अधीक्षक और अतिरिक्त केंद्र अधीक्षक सहित वीक्षकों की ड्यूटी में रेण्डमाइजेशन प्रणाली लागू कर दी है। आपको बता दें कि यह प्रणाली अक्सर चुनावों के वक्त प्रयोग की जाती है। इससे पहले गुरूवार को ही परीक्षा केंद्रों के अधीक्षकों को आवंटित किए सेंटर्स को भी बदला गया। जिसके बाद सभी केंद्र अधीक्षकों ने अपने-अपने केंद्रों का निरीक्षण किया।

परीक्षा शुरू होने के 30 मिनट पहले मोबाइल पर आएगा मैसेज, तब खुलेगा पेपर  

वहीं ऐसा पहली बार होगा कि परीक्षा में निजी स्कूल के स्टाफ की कोई ड्यूटी नहीं होगी। सभी जगह चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों से लेकर उच्च पदों पर सरकारी कर्मचारियों को लगाया जाएगा। लोहे के बॉक्स में सभी सेंटर्स पर पेपर पहुंचेंगे। बॉक्स में डिजिटल और मैनुअल दो लॉक होंगे। परीक्षा शुरू होने के 30 मिनट पहले सेंटर के सीएस के पास एक टेक्स्ट मैसेज आएगा। जिसमें लॉक का कोड रहेगा। सेंटर  में मौजूद 5 कर्मचारी और अधिकारियों की मौजूदगी में इस बॉक्स को खोला जाएगा।

परीक्षा में धांधली करने वाले शरारती तत्व हुए एक्टिव

अभी परीक्षा ( REET Exam ) शुरू भी नहीं हो पाई है और शरारती तत्वों का एक्टिव होना शुरू हो गया। मामला बाड़मेर ( Barmer )के थाना ग्रामीण पुलिस ने रीट भर्ती परीक्षा में ओम प्रकाश नाम के युवक के स्थान पर फर्जी परीक्षार्थी बन एग्जाम देने की तैयारी कर रहे गांव अगड़ावा (REET Exam 2022) थाना चितलवाना जालोर निवासी आईदान राम जाट को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार आरोपी वर्तमान में जालीपा स्थित राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में वरिष्ठ अध्यापक है।

बाड़मेर एसपी ने बताया कि मुखबिर से सूचना मिली कि आईदानराम जाट रीट परीक्षा में ओमप्रकाश नाम के लड़के के स्थान पर फर्जी परीक्षार्थी के रूप में बैठकर परीक्षा देगा। सूचना पर अतिरिक्त पुलिस (REET Exam 2022) अधीक्षक नरपत सिंह एवं सीओ आनंद सिंह राजपुरोहित के सुपरविजन एवं थानाधिकारी परबत सिंह के नेतृत्व में थाना ग्रामीण से विशेष टीम गठित की गई। ऐसे में इस तरह की और कोई घटना न होने पाए इसके लिए पुलिस-प्रशासन ने अपनी तैयारिओं को और ज्यादा धार देना शुरू कर दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *