Rajasthan Weather Update : रात का पारा अभी भी ‘गर्म’, देर से आएगी सर्दी

राजधानी के मौसम में तापमान का उतार-चढ़ाव लगातार देखा जा रहा है। रात में तापमान बढ़कर दर्ज किया जा रहा है, जबकि दिन में धूप…

Rajasthan Weather Update : रात का पारा अभी भी ‘गर्म’, देर से आएगी सर्दी

राजधानी के मौसम में तापमान का उतार-चढ़ाव लगातार देखा जा रहा है। रात में तापमान बढ़कर दर्ज किया जा रहा है, जबकि दिन में धूप की तेजी अभी बरकरार है। ऐसे में अभी गुलाबी नगरी में सर्दी थोड़ी देर से आएगी। मौसम विभाग के अनुसार तापमान में विशेष अंतर आने की संभावना फिलहाल नहीं है। प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में हवाओं की गति भी फिलहाल मंद पड़ी है।

फिलहाल तापमान में कोई गिरावट नहीं

पश्चिम और पूर्वी राजस्थान में चलने वाली तेज हवाएं भी धीमी गति से बह रही है। साथ ही हवाओं में आर्द्रता की मात्रा में भी कमी आती जा रही है। जयपुर में हवाओं की गति 11 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार के आसपास से चल रही है। हवाओं का यह धीमापन हर दिन अब एक समान चल रहा है। प्रदेश के तेज सर्दी पड़ने वाले जिलों में भी तापमान में फिलहाल कोई गिरावट नहीं आ रही है। प्रदेश में न्यूनतम तापमान सीकर का 11 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके साथ ही चित्तौड़गढ़ का तापमान 11.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

फिलहाल तापमान में विशेष अंतर आने वाला नहीं

मौसम विभाग के जयपुर विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने कहा कि प्रदेश में नवम्बर के दूसरे सप्ताह में आने वाले प्रति चक्रवाती विक्षोभ के चलते फिलहाल तापमान में विशेष अंतर आनेवाला नहीं है। जबकि दूसरे सप्ताह यानी लगभग 7 से 9 नवम्बर के बीच प्रदेश में विक्षोभ के असर से बादलों की आवाजाही रहेगी। इससे पहले तापमान में बढ़ोतरी होगी। पिछले दो दिनों से रात के तापमान में बढ़ोतरी के साथ अब लोग आराम से बाहर की ओर भी घूमने लगे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *