Rajasthan : खनिज पोटाश, रेयर अर्थ एलिमेंट और लेड एवं जिंक के भण्डारों के एक्सप्लोरेशन में MECL की भागेदारी

Rajasthan : अतिरिक्त मुख्य सचिव माइंस, पेट्रोलियम और जलदाय डॉ. सुबोध अग्रवाल ने सचिवालय में भारत सरकार के उपक्रम MECL के CMD घनश्याम शर्मा और…

acs................ | Sach Bedhadak

Rajasthan : अतिरिक्त मुख्य सचिव माइंस, पेट्रोलियम और जलदाय डॉ. सुबोध अग्रवाल ने सचिवालय में भारत सरकार के उपक्रम MECL के CMD घनश्याम शर्मा और विभाग से संबंधित अधिकारियों से मुलाकात की। उन्होंने प्रदेश के खनिज एक्सप्लोरेशन कार्य में भागीदारी निभाने पर रुचि दिखाई। उन्होंने बताया कि मिनरल एक्सप्लोरेशन कारपोरेशन MECL ने राजस्थान में बीकानेर, हनुमानगढ़, बाड़मेर, चुरु और राजसमंद जिले में खनिज पोटाश, रेयर अर्थ एलिमेंट और लेड एवं जिंक के भण्डारों की खोज के लिए एक्सप्लोरेशन करने में रुचि दिखाई है। एक्सप्लोरेशन कार्य पर होने वाले व्यय का वहन भी केन्द्र सरकार के प्रतिष्ठान द्वारा किए जाना प्रस्तावित है।

बाड़मेर, बीकानेर, चुरू में एक्सप्लोरेशन का प्रस्ताव

एसीएस डॉ. अग्रवाल ने सीएमडी MECL व अधिकारियों से MECL की एक्सप्लोरेशन विशेषज्ञ सेवाओं का लाभ प्रदेश के खनिज एक्सप्लोरेशन कार्य में प्राप्त करने पर जोर दिया ताकि प्रदेश की विपुल खनिज संपदा का वैज्ञानिक तरीके से एक्सप्लोरेशन व दोहन किया जा सके। 

एसीएस डॉ. अग्रवाल ने बताया कि एमईसीएल ने बाड़मेर के सिणधरी, नौसार व सरनु में खनिज रियर अर्थ एलिमेंट का जी 4 के लिए एक्सप्लोरेशन करने का प्रस्ताव दिया है। वहीं, बीकानेर के बेनिसर, लाखासर ब्लॉक और हनुमानगढ़ के भरुसरी नार्थ, भरुसरी साउथ व चुरु के करणसर ब्लॉक में पोटाश के जी 4 के एक्सप्लोरेशन का प्रस्ताव दिया है। इसके साथ ही MECL ने राजसमंद के सिन्देसर कलां ब्लॉक में लेड और जिंक के एक्सप्लोरेशन का प्रस्ताव दिया है। राज्य सरकार के स्तर पर प्रस्तावों का परीक्षण कर शीघ्र ही कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने बताया कि राज्य के खनिज एक्सप्लोरेशन में MECL की विशेषज्ञ सेवाओं का सहयोग लिया जाएगा। 

भारत सरकार के सहयोग से मिनरल एक्सप्लोरेशन का कार्य

मिनरल एक्सप्लोरेशन कारपारेशन लि. के सीएमडी घनश्याम शर्मा ने बताया कि एमईसीएल द्वारा भारत सरकार के वित्तीय सहयोग से देश के विभिन्न हिस्सों में मिनरल एक्सप्लोरेशन का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने ने बताया कि राज्य सरकार से औपचारिक सहमति के बाद प्रस्तावित ब्लॉकों में भारत सरकार के नेशनल मिनरल एक्सप्लोरेशन ट्रस्ट के वित्तीय सहयोग से यह एक्सप्लोरशेन किया जाएगा।

सीएमडी घनश्याम शर्मा ने बताया कि एमईसीएल द्वारा राज्य में अन्य स्थानों पर भी खनिज एक्सप्लोरेशन के प्रस्ताव तैयार किए जा रहे हैं। उन्होंने विश्वास दिलाया कि प्रदेश में खनिज एक्सप्लोरेशन कार्य में एमईसीएल द्वारा सहयोग दिया जाएगा।

बैठक में उप शासन सचिव नीतू बारुपाल, एमईसीएल के बीडीएण्डसी प्रभारी रामचन्द्रन कार्तिक, मैनेजर आशीष सिंह व अन्य अधिकारियों ने हिस्सा लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *