PM आज प्रदेश को देंगे दूसरी ‘वंदे भारत’ का तोहफा, 446 किमी का सफर 8 की जगह 6 घंटे में होगा तय

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज गोरखपुर से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये राजस्थान की दूसरी वंदे भारत जोधपुर-अहमदाबाद (साबरमती) रेल सेवा को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।

Vande-Bharat-Train-1

जोधपुर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज गोरखपुर से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये राजस्थान की दूसरी वंदे भारत जोधपुर-अहमदाबाद (साबरमती) रेल सेवा को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। इस दौरान राज्यपाल कलराज मिश्र और सीएम अशोक गहलोत वर्चुअल माध्यम से समारोह में जुड़ेंगे। जोधपुर में आयोजित समारोह में केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत और राज्यसभा सांसद राजेन्द्र गहलोत मौजूद रहेंगे।

उत्तर-पश्चिम रेलवे के अनुसार गाड़ी संख्या 02487, जोधपुर-अहमदाबाद (साबरमती) वंदे भारत रेलसेवा जोधपुर से 15.30 बजे रवाना होकर 22.40 बजे साबरमती पहुंचेगी। वंदे भारत के चलने के साथ ही आज से जोधपुर से अहमदाबाद रूट पर चलने वाली लगभग 11 ट्रेनों के समय में भी बदलाव हो जाएगा।

बच्चों को मिलेगा उद्घाटन रन में सफर का मौका

जोधपुर की पहली वंदे भारत ट्रेन में स्कूली बच्चों को भी उद्घाटन फेरे में सफर करने का मौका मिलेगा। मंडल रेलवे की ओर से आयोजित परीक्षा में उत्तीर्ण विद्यार्थियों को इस ट्रेन में यात्रा कराई जाएगी। रेलवे की ओर से 11 स्कूलों में आयोजित करवाई परीक्षा में टॉप-36 विद्यार्थियों को उद्घाटन के अवसर पर ट्रेन में यात्रा का अवसर मिलेगा। इसमें बच्चों को जोधपुर से पाली तक ले जाया जाएगा।

446 किमी का सफर 6 घंटे में होगा तय

भगत की कोठी से साबरमती की दूरी 446 किलोमीटर है। ऐसा बताया जा रहा है कि वंदे भारत यह दूरी 6 घंटे 5 मिनट में पूरी कर लेगी। वर्तमान में जोधपुर से चलने वाली ज्यादातर ट्रेन साढ़े सात से साढ़े आठ घंटे का समय ले रही हैं। ऐसे में वंदे भारत ट्रेन चलने से करीब 2 घंटे का समय बचेगा।

इन स्टेशनों पर होगा ठहराव

जोधपुर से साबरमती के बीच शुरू होने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस के शेड्यूल के अनुसार वंदे भारत ट्रेन जोधपुर के भगत की कोठी रेलवे स्टेशन से सुबह 6 बजे रवाना होकर दोपहर करीब 12 बजकर 5 मिनट पर साबरमती स्टेशन पर पहुंचेगी। इस दौरान वंदे भारत ट्रेन का भगत की कोठी, पाली, फालना, सिरोही के आबूरोड, गुजरात के पालनपुर, मेहसाणा स्टेशन पर रुकते हुए साबरमती के अंतिम स्टेशन तक कुल 7 स्टेशनों पर ठहराव होगा। वही वापसी में ट्रेन साबरमती से शाम 4 बजकर 45 मिनट पर रवाना होगी और रात 10:45 बजे पर भगत की कोठी रेलवे स्टेशन पर पहुंचेगी।

क्या होगा ट्रेन का किराया?

वंदे भारत ट्रेन के किराए की बात करें तो जोधपुर से साबरमती का साधारण चेयर कार का किराया 995 रुपए है और केटरिंग के इस्तेमाल पर यही किराया 1115 रुपए हो जाएगा। इसी ट्रेन में एक्ज्क्यूटिव चेयर कार का किराया 1975 रुपए है और केटरिंग को शामिल किया जाए तो किराया 2130 रुपए होगा। वापसी में किराए में केटरिंग शामिल करने पर थोड़ी बढ़ोतरी रहेगी। वापसी में एक्ज्क्यूटिव चेयर कार में केटरिंग सेवा लेने पर 2325 रुपए देने होंगे। साधारण चेय़र काम में केटरिंग लेने पर 1280 रुपए चुकाने होंगे।

सप्ताह में 6 दिन चलेगी, रविवार को होगा मेंटेनेंस

बताया जा रहा है कि वंदे भारत ट्रेन का संचालन जोधपुर के भगत की कोठी स्टेशन से किया जाएगा। यह ट्रेन सप्ताह में छह दिन सोमवार से शनिवार तक चलेगी। वहीं मेंटेनेंस के कारण यह ट्रेन रविवार को रद्द रहेगी।

ये खबर भी पढ़ें:-राजस्थान की सियासी गणित, वो 9 विधानसभा सीटें… जिन्होंने बदल दिए थे सत्ता के समीकरण

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *