Rajasthan IAS Transfer : राज्य में कलेक्टरी नहीं आसान….6 महीने में बदले 30 जिलों के कलेक्टर….अफसर काबिल नहीं या सरकार को भरोसा कम!

हाल ही में प्रदेश में 29 IAS अधिकारियों के तबादले हुए हैं। इनके साथ साथ 16 IPS अधिकारियों का भी ट्रांसफर हुआ था। इससे 2…

Rajasthan ias transfer list

हाल ही में प्रदेश में 29 IAS अधिकारियों के तबादले हुए हैं। इनके साथ साथ 16 IPS अधिकारियों का भी ट्रांसफर हुआ था। इससे 2 दिन पहले ही 32 IPS अधिकारियों के तबादले हुए थे। वर्तमान सरकार के कार्यकाल में प्रशासनिक फेरबदल का सबसे ज्यादा असर जिला कलेक्टर्स की पोस्ट पर देखने को मिला है। खासकर पिछले दो साल में तो 30 जिलों में कलेक्टर्स बदलते रहे। सरकार के पौने चार साल के कार्यकाल में लगभग सभी जिलों के कलेक्टर्स का बदलाव देखने को मिला है। वहीं इनमें से कुछ अधिकारी तो ऐसे थे जिनका तबादला 3-4 दिनों के भीतर दोबारा हो गया। ऐसे में सवाल तो उठता है कि प्रदेश के अफसर काबिल नहीं है या सरकार को उनपर भरोसा कम है।

सिर्फ 6 महीने में यहां बदले कलेक्टर

इस साल पहली बार जनवरी में राजसमंद, झालावाड़, दौसा, सवाईमाधोपुर, सिरोही, भीलवाड़ा, नागौर, अजमेर, भरतपुर, चित्तौड़गढ़, श्रीगंगानगर, चूरू, जोधपुर, पाली, बीकानेर, उदयपुर, बारां और झुंझुनूं के कलेक्टर बदले। अप्रैल में पांच और जुलाई में सात जिलों के कलेक्टर्स बदले गए।

राजधानी जयपुर पर ज्यादा असर

वर्तमान सरकार के 44 महीने में राजधानी जयपुर में पांच कलेक्टर बदल चुके हैं। दिसंबर 2018 से जुलाई 2022 तक जिले में जगरूप सिंह यादव, जोगाराम, अंतर सिंह नेहरा, राजन विशाल और अब प्रकाश राजपुरोहित को कलेक्टर पद पर लगाया गया है।

मात्र 3 कलेक्टर कम से कम 1 साल से टिके

इस तमाम कवायद के बीच प्रदेश के मात्र तीन जिले ऐसे रहे हैं, जहां पर कलेक्टर्स को लंबे समय से नहीं बदला गया है। कार्मिक विभाग के अनुसार, प्रदेश में सरकार ने सीकर, टोंक और हनुमानगढ़ के कलेक्टर को पिछले डेढ़ साल से नहीं बदला है। ये तीनों कलेक्टर वर्ष 2012, 2013 और 2014 बैच के हैं। कुल मिलाकर कहा जाए तो मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इन तीन युवाओं पर भरोसा जताया है। इन तीनों में दो की कलेक्टर पद पर दूसरी और एक की पहली पोस्टिंग है।

सवा साल से बरकरार हनुमानगढ़ में कलेक्टर नथमल डिडेल

हनुमानगढ़ के कलेक्टर नथमल डिडेल दूसरे ऐसे कलेक्टर है, जो कि सवा साल से अपनी सीट पर बरकरार है। मूल रूप से नागौर के नथमल वर्ष 2013 बैच के अधिकारी है। उन्हें अप्रैल 2021 में जारी तबादला सूची में हनुमानगढ़ कलेक्टर पद पर लगाया था।

दो साल से सीकर में टिके हैं कलेक्टर अविचल चतुर्वेदी

सीकर कलेक्टर अविचल चतुर्वेदी एक मात्र ऐसे कलेक्टर हैं, जो दो साल में बदले नहीं गए। वे 7 जुलाई 2020 को सीकर लगाए गए थे। अब तक वहीं हैं। अविचल का पूर्व का रिकॉर्ड भी ऐसा ही रहा है। उन्होंने दौसा कलेक्टर पद पर करीब 17 माह काम किया।

पहली पोस्टिंग में टोंक जिले की कलेक्टर चिन्मयी गोपाल की लंबी पारी

वर्ष 2014 के बैच की आईएएस चिन्मयी गोपाल को अप्रैल 2021 में पहली बार टोंक जिले का कलेक्टर बनाया गया। इसके बाद की तबादला सूचियों में राज्य सरकार ने प्रदेश के अधिकतर जिलों में कलेक्टर बदल डाले, लेकिन चिन्ययी सवा साल से टोंक में हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *