Rajasthan : जल्दी करिए! सिर्फ इस दिन तक दिव्यांग स्कूटी योजना के लिए कर सकेंगे आवेदन

Rajasthan : प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जल्द ही राज्य के दिव्यांगों को एक तोहफा देंगे। क्योंकि प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री दिव्यांग स्कूटी योजना के…

scooty | Sach Bedhadak

Rajasthan : प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जल्द ही राज्य के दिव्यांगों को एक तोहफा देंगे। क्योंकि प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री दिव्यांग स्कूटी योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं। यह आवेदन सिर्फ 31 अगस्त तक दिए जा सकते हैं। सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री टीकाराम जूली ने कहा कि मुख्यमंत्री दिव्यांग स्कूटी योजना की घोषणा वर्ष 2022-23 के बजट में हुई थी। इसके तहत साल 2022 के लिए दिव्यांगों से आवेदन आमंत्रित किए गए हैं।

इस लिंक पर जाकर करें आवेदन

टीकाराम जूली ( Tikaram Juli ) ने बताया कि इच्छुक आवेदक अपने आवेदन प्रस्ताव निर्धारित प्रपत्र में 31 अगस्त 2022 तक एसएसओ पोर्टल www.sso.rajasthan.gov.in पर SJMS DSAP आइकन के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जूली ने बताया कि निर्धारित आवेदन पत्र, आवेदन की पात्रता, शर्तें एवं विस्तृत दिशा-निर्देश विभागीय वेबसाइट www.dsap.rajasthan.gov.in पर उपलब्ध हैं। अधिक जानकारी के लिए संबंधित जिला कार्यालय, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग में भी संपर्क किया जा सकता है।

पहली प्राथमिकता में 15 से 29 वर्ष के लोग

मंत्री टीकाराम जूली ने कहा कि राज्य सरकार ने वर्ष 2021 से मुख्यमंत्री दिव्यांग स्कूटी योजना की शुरूआत की थी। अब इस योजना से दिव्यांगों को सहारा मिल रहा है। इसलिए दिव्यांगों को मिलने वाले फायदों को देखते हुए बजट वर्ष 2022-23 में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ( CM Ashok Gehlot ) ने स्कूटियों की संख्या 2 हजार से बढ़ाकर 5 हजार कर दी हैं। उन्होंने बताया कि पहली प्राथमिकता में 15 से 29 आयु वर्ग के विशेष योग्यजन शामिल हैं, जो नौकरी करते हैं या फिर राजकीय या मान्यता प्राप्त महाविद्यालय स्तरीय संस्थान में पढ़ रहे हैं। वहीं, दूसरी प्राथमिकता के अंतर्गत कुल निर्धारित स्कूटियों में से शेष उपलब्ध होने की स्थिति में 45 वर्षीय आयु वर्ग के आवेदक शामिल होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *