Rajasthan : CM Ashok Gehlot ने 3324 करोड़ की लागत की 133 सड़कों का किया शिलान्यास-लोकार्पण

Rajasthan : सड़कों के विकास में राजस्थान ने एक और कदम बढ़ा दिया है। सूबे के मुखिया अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) ने आज प्रदेश…

Rajasthan CM Ashok Gehlot Laying Foundation Stone And Inaugurate Of roads

Rajasthan : सड़कों के विकास में राजस्थान ने एक और कदम बढ़ा दिया है। सूबे के मुखिया अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) ने आज प्रदेश भर में 3324 करोड़ की लागत और 3063 किलोमीटर लंबाई की 113 सड़कों,पुलों-आरओबी के निर्माण कार्यों का शिलान्यास और लोकार्पण किया। वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से उन्होंने सार्वजनिक निर्माण विभाग यानी PWD मंत्री भजनलाल जाटव (Bhajan Lal Jatav) और विभाग के अधिकारियों की उपस्थिति में किया।

सीएम गहलोत ने गिनाई उपलब्धियां

वीसी के दौरान सीएम अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) ने सड़क निर्माण की दिशा में मिली उपलब्धियों को भी गिनाया । उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने प्रदेश भर में 49103 कि.मी. की सड़कों का जाल बिछाकर 21449 करोड़ रुपये इस पर खर्च किए हैं। 7920 कि.मी. की नई सड़कों का निर्माण कराया, जिसमें 3197 करोड़ रुपये की लागत आई। वहीं राष्ट्रीय राजमार्गों के 979 कि.मी. पर 3529 करोड़ रुपये का विकास कार्य कराया।

उन्होंने (CM Ashok Gehlot) कहा कि राज्य राजमार्गों और जिला सड़कों की 5690 कि.मी. की सड़कों पर 6916 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं। गांव की सड़कों का विकास कार्य कराया। इसी तरह 500 और इससे अधिक आबादी के सड़कों से वंचित 1009 गांवों में से 541 गांवों को सड़कों से जोड़ा गया। 383 गांवों को सड़कों से जोड़ने का कार्य प्रगति पर है। वर्ष 2022-23 बजट घोषणा के तहत 1001 कि.मी. राज्य राजमार्गों का 1200 करोड़ रुपये की लागत से 2 लेन में सड़क चौड़ाईकरण का कार्य स्वीकृत किया गया है।

सड़कों के गड्ढों से चोटिल होते लोग, हमें होती है चिंता- सीएम गहलोत

इसके अलावा उन्होंने ( CM Ashok Gehlot) विभाग में तकनीकी अधिकारियों यानी 312 सहायक अभियंता और 374 कनिष्ठ अभियंता की भर्ती की भी बात कही। उन्होंने कहा कि अच्छी सड़कों से ही प्रदेश की विकास संभव होता है। नई तकनीक से सड़कों की अच्छा मेंटिनेंस भी होता है। प्रदेश के हर गांव-ढाणी को सड़कों से जोड़ना हमारी सरकार की प्राथमिकता है। सड़कों के सुद्धृणीकरण पर काम किया जा रहा है। आए दिन सड़कों के गड्ढे हो जाते हैं , उनमें गिरकर लोग चोटिल हो जाते हैं । हमें इससे बहुत तकलीफ होती है। इसलिए सड़कों का मेंटिनेंस सबसे ज्यादा जरूरी है। गहलोत (CM Ashok Gehlot) ने विभाग के अधिकारियों को 21 अक्टूबर तक का अल्टीमेटम दिया है। उन्होंने कहा कि सड़कों की सुरक्षा में लापरवाही जरा भी बर्दाश्त नहीं की जाएगी। अधिकारी इसकी रिपोर्ट मुझे 21 अक्टूबर तक दें।

यह भी पढ़ें- राजस्थान में लागू हुई E-Vehicle Policy, इतने करोड़ रूपए की मिली मंजूरी 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *