धनतेरस पर ट्रैफिक का नया प्लान, परकोटे में सुबह 10 से रात 11 बजे तक सिटी-मिनी बसों का प्रवेश रहेगा बंद

धनतेरस के चलते आज सुबह से ही बाजारों में भीड़भाड़ शुरू हो गई। जयपुर के प्रमुख बाजारों में काफी संख्या में शहरवासी और टूरिस्ट खरीददारी करने परकोटा क्षेत्र में आएंगे।

image 2023 11 10T082307.513 | Sach Bedhadak

New traffic plan on Dhanteras : जयपुर। धनतेरस के चलते आज सुबह से ही बाजारों में भीड़भाड़ शुरू हो गई। जयपुर के प्रमुख बाजारों में काफी संख्या में शहरवासी और टूरिस्ट खरीददारी करने परकोटा क्षेत्र में आएंगे। साथ ही चारदीवारी में की गई रोशनी और झांकियां भी लोगों के आकर्षण का केंद्र है। ऐसे में राजधानी जयपुर में जगह-जगह जाम के हालात हो सकते है। लेकिन, इस बार जयपुर ट्रैफिक पुलिस ने नया प्लान बनाया है, ताकि लोगों को जाम के चलते परेशानी का सामना ना करना पड़े।

छह दिवसीय दीपोत्सव के अवसर पर मुख्य बाजारों और मार्गों पर ट्रैफिक का अत्यधिक दबाव रहेगा। इसे देखते हुए ट्रैफिक पुलिस ने ट्रैफिक व्यवस्था में बदलाव किए हैं। बदलाव के अनुसार आज सुबह 10 बजे से रात 11 बजे तक तक सिटी/ मिनी बसों का संजय सर्किल, अजमेरी गेट, सांगानेरी गेट, घाटगेट, गलता गेट, धोबी घाट व रामगढ़ मोड़ से परकोटे में प्रवेश बंद रहेगा। इन्हें आवश्यकतानुसार समानांतर मार्गों से डायवर्ट किया जाएगा।

लोडिंग वाहनों का प्रवेश बंद

इसके अलावा शुक्रवार को किसी भी प्रकार के लोडिंग वाहनों का परकोटा, संसार चन्द्र रोड, एम.आई रोड, अशोका मार्ग, यादगार तिराहा से रामबाग चौराहा, एम.डी रोड पर प्रवेश पूरी तरह से बंद रहेगा। एमआई रोड, अशोका मार्ग पर संचालित वन-वे को रात 11:00 बजे तक लागू किया जा सकता है। इसके साथ ही परकोटे के बाजारों में मुख्य मार्गों पर वाहनों की पार्किग बंद रहेगी और बापू बाजार, नेहरू बाजार और इंदिरा बाजार में चौपहिया वाहनों के लिए नो व्हीकल जोन रहेगा।

इन रुट्स से निकलेगी रोडवेज-प्राईवेट बसें

सिंधी कैंप बस स्टैंड से दिल्ली-आगरा रोड जाने वाली बसें पोलोविक्ट्री मॉल, मोतीलाल अटल रोड, गणपति प्लाजा, खासाकोठी पुलिया, राजपूताना कट स्टेशन रोड से हसनपुरा पुलिया के नीचे से अजमेर पुलिया के नीचे, सिविल लाईन फाटक, राजमहल टी पॉइंट 22 गोदाम सर्किल, पोलो सर्किल, रामबाग चौराहा, गांधी नगर मोड, गांधी सर्किल, रॉयल्टी तिराहा से जवाहर नगर बाईपास, रोटरी सर्किल से दिल्ली और आगरा रोड की तरफ जा सकेगी।।

इसी प्रकार दिल्ली और आगरा रोड से आने वाली बसें इन्हीं रूटों से होते हुए 22 गोदाम सर्किल, 22 गोदाम पुलिया के नीचे से सिविल लाईन फाटक, अजमेर पुलिया के नीचे, हसनपुरा पुलिया के नीचे, रेल्वे स्टेशन, खासाकोठी पुलिया होकर सिंधी कैंप आ सकेगी।

वहीं, टोंक-कोटा जाने वाली बसे सिन्धी कैम्प से पोलोविक्ट्री, मोतीलाल अटल रोड, गणपति प्लाजा, खासाकोठी पुलिया, राजपूताना कट स्टेशन रोड से होटल राजपुताना शैरेटन के सामने से हसनपुरा पुलिया के नीचे से अजमेर पुलिया के नीचे, सिविल लाईन फाटक, राजमहल टी पोईन्ट, 22 गोदाम सर्किल, सहकार मार्ग, लक्ष्मी मंन्दिर तिराहा से टोंक पुलिया होते हुये टॉक, कोटा की तरफ जा सकेगी।

इसी प्रकार टोंक, कोटा से आते समय उपरोक्त रूट से 22 गोदाम सर्किल, 22 गोदाम पुलिया के नीचे से सिविल लाईन फाटक, अजमेर पुलिया के नीचे से हसनपुरा पुलिया के नीचे, रेल्वे स्टेशन, खासाकोटी पुलिया होकर सिन्धी कैम्प आ सकेगी।

चांदपोल में देव दर्शन, छोटी चौपड़ पर समुद्र मंथन की झांकी

दीपोत्सव के अवसर पर परकोटे के बाजारों में इस बार देव दर्शन की थीम पर सजावट की गई है। शहर के चांदपोल बाजार, छोटी चौपड़, चौड़ा रास्ता, जोहरी बाजार, बापू बाजार में चांद-तारे जमीं पर उतारे गए हैं। वहीं, शहर के बाहरी इलाके – मानसरोवर, मालवीय नगर, महेश नगर, गोपालपुरा, सांगानेर और वैशाली नबर में भी सजावटी गेट बनाए गए हैं। चांदपोल बाजार में इस बार देव दर्शन की झांकी सजाई है। छोटी चौपड़ पर समुद्र मंथन की झांकी सजाई गई है।

ये खबर भी पढ़ें:-धन तेरस आज, बरसेगा धन…सोने-चांदी की डिमांड, जयपुर में 2 हजार करोड़ से अधिक कारोबार की उम्मीद