Rajasthan Weather : प्रदेश में सर्कुलेटरी सिस्टम सक्रिय, कई जिले तर-ब-तर, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Rajasthan Weather : राजस्थान के एक दर्जन से अधिक जिलों में एक बार फिर मानसून सक्रिय हो गया है। उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी में लो…

rains

Rajasthan Weather : राजस्थान के एक दर्जन से अधिक जिलों में एक बार फिर मानसून सक्रिय हो गया है। उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी में लो प्रेशर सिस्टम डेवलप होने से राजस्थान में सर्कुलेटरी सिस्टम एक्टिव हो गया है, जिससे अगले तीन-चार दिन तक प्रदेश में तेज बारिश का दौर चलेगा। प्रदेश में बीते शुक्रवार को जयपुर सहित कई जिलों में तेज बारिश दर्ज की गई। बांसवाड़ा के कुशलगढ़ में सर्वाधिक 4.6 इंच बारिश दर्ज की गई है। वहीं कोटा में दो घंटे में 75 मिलीमीटर बारिश हुई।

इसके अलावा बाड़मेर के समदड़ी में 66, झुंझुनूं के गुढा गौड़जी में 75, नागौर के मकराना में 73, प्रतापगढ़ जिले में छोटी सादड़ी मुख्यालय पर 69 एमएम दर्ज की गई। करौली में 58, वनस्थली में 56.4 और जयपुर व श्रीगंगानगर में 22 मिमी बारिश रिकॉर्ड हुई। वहीं, पूर्वी राजस्थान में भारी बारिश को देखते हुए नदी- नाले उफान पर हैं। राज्य में झालावाड़, डूंगरपुर, चित्तौड़गढ़, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़ व उदयपुर में आज भी भारी वर्षा का अलर्ट जारी किया है। इनमें से कई जगह तो बारिश जारी भी है।

बीसलपुर में पानी की आवक जारी

बीसलपुर बांध में बीते शुक्रवार सुबह 6 बजे तक एक सेमी की बढ़ोतरी के बाद 310.77 आरएल मीटर हो गया, जिसमें 13.013 टीएमसी का जलभराव हो गया, जो शुक्रवार शाम 6 बजे तक चार सेमी की बढ़ोतरी के साथ गेज 310.77 आरएल मीटर दर्ज किया गया है। इस बांध की जलभराव क्षमता 13.160 टीएमसी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *