मुख्यमंत्री युवा संबल योजना : अब तक छह लाख से अधिक लोगों को मिला बेरोजगारी भत्ता

राजस्थान सरकार ने मुख्यमंत्री युवा संबल योजना के तहत अब तक करीब छह लाख चार हजार युवाओं को बेरोजगारी भत्ता उपलब्ध करवाया है। सरकार ने…

मुख्यमंत्री युवा संबल योजना

राजस्थान सरकार ने मुख्यमंत्री युवा संबल योजना के तहत अब तक करीब छह लाख चार हजार युवाओं को बेरोजगारी भत्ता उपलब्ध करवाया है। सरकार ने मंगलवार को विधानसभा में यह जानकारी दी। कौशल नियोजन एवं उद्यमिता राज्यमंत्री अशोक चांदना ने कहा कि मुख्यमंत्री युवा संबल योजना के तहत अब तक करीब छह लाख चार हजार युवाओं को बेरोजगारी भत्ता उपलब्ध करवाया गया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार इस योजना के तहत प्रतिबद्धता के साथ बेरोजगार युवाओं को भत्ता उपलब्ध करवा रही है और इस संबंध में प्राप्त आवेदनों में मात्र 29 हजार आवेदन लंबित हैं। कांग्रेस ने 2018 के विधानसभा चुनाव में हर साल युवाओं को बेरोजगारी भत्ता देने का वादा किया था।

चार घंटे की इंटर्नशिप जरूर

कौशल नियोजन एवं उद्यमिता राज्यमंत्री अशोक चांदना ने बताया कि वर्तमान में एक लाख 57 हजार से अधिक बेरोजगार युवाओ को बेरोजगारी भत्ता मिल रहा है। चांदना ने बताया कि बेरोजगारी भत्ता प्राप्त करने वाले युवाओ को राजकीय विभागों में चार घंटे की इंटर्नशिप करने का प्रावधान है तथा इंटर्नशिप नहीं करने पर तय समय सीमा के बाद ऐसे युवाओं का नाम सूची से हटा दिया जाता है। उन्होंने यह भी बताया कि पहले एक लाख युवाओ को बेरोजगारी भत्ता प्रदान करने की सीमा निर्धारित की गई थी, जिसे बढ़ाकर एक लाख 60 हजार किया गया और इस वित्त वर्ष में यह सीमा बढ़ाकर दो लाख कर दी गई है।

अब अधिकतम दो लाख युवाओं को दिया जाएगा भत्ता

 इससे पहले मंत्री चांदना ने लिखित जवाब में बताया कि राज्य में मुख्यमंत्री युवा सम्बल योजनान्तर्गत बेरोजगारी भत्ता प्राप्त करने के लिये 14 सितम्बर, 2022 तक कु ल 29 हजार 17 आवेदन पोर्टल पर लम्बित हैं, जिनमें से 4090 आवेदन जांच के बाद स्वीकृति के लिए लम्बित हैं एवं 24 हजार, 927 की जांच की जानी है। उन्होंने कहा कि नियमानुसार एक समय में अधिकतम दो लाख आशार्थियों को ही बेरोजगारी भत्ता देय है तथा इस सीमा को बढ़ाने का कोई प्रस्ताव विचाराधीन नहीं है, क्योंकि यह एक नीतिगत निर्णय है।

यह भी पढ़ें- कोयला संकट : अब NCL से 6 और SECL से 4 रैक कोयले की रोजाना मिलेगी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *