Rajasthan: किसे मिलेगा फ्री स्मार्टफोन, कब मिलेगा और कहां मिलेगा…यहां हैं सारे सवालों के जवाब

राजस्थान में 25 जुलाई से महिलाओं को मुफ्त में स्मार्टफोन देने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी जहां पहले फेज में 40 लाख महिलाओं को सरकार फोन देगी.

sb 1 81 | Sach Bedhadak

जयपुर: राजस्थान सरकार सूबे की आधी आबादी को एक बड़ी सौगात देने जा रही है जहां सीएम अशोक गहलोत अपने वादे के मुताबिक अब महिलाओं को मुफ्त में स्मार्टफोन देने जा रहे हैं. मिली जानकारी के मुताबिक राजस्थान में 25 जुलाई से महिलाओं को मुफ्त में स्मार्टफोन देने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी जहां पहले फेज में 40 लाख महिलाओं को सरकार फोन देगी. बता दें कि इन फोन में महिलाओं को 3 साल का इंटरनेट फ्री दिया जाएगा.

मालूम हो कि गहलोत ने अपने बजट भाषण में महिलाओं को फ्री में मोबाइल देने का ऐलान किया था. दरअसल इससे पहले सरकार की ओर से बताया गया था कि रक्षाबंधन के मौके पर सीएम की ओर से फ्री मोबाइल दिया जाएगा. वहीं हाल में उदयपुर दौरे पर सीएम गहलोत ने खुद कहा कि 25 जुलाई से महिलाओं को फ्री मोबाइल देने का प्रोसेस शुरू हो जाएगा जहां कैटेगरी वाइज और फेज बनाकर फोन दिए जाएंगे.

मुफ्त में पाना है फोन, तो सबसे पहले जान लीजिए ये ज़रूरी बातें

वहीं जो महिलाएं फोन नहीं लेती है तो महिलाओं को पसंद का मोबाइल लेने के लिए ई-वॉलेट में पैसा दिया जाएगा. बता दें कि सरकार की ओर से महिलाओं के लिए जिला प्रशासन कैंप लगाएगा जहां उन्हें मोबाइल दिया जाएगा और इस दौरान वह अपनी पसंद का मोबाइल ले सकती है.

किन्हें मिलेगा फ्री वाला फोन?

जानकारी के मुताबिक सरकार की ओर से मोबाइल योजना को लेकर पूरी तैयारी की जा चुकी है और सरकार पहले चरण में चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा वाले परिवारों की 40 लाख महिलाओं को मोबाइल देने जा रही है जिसके लिए सरकार ने कैटेगरी वाइज क्राइटेरिया बना दिया है.

इसके अलावा सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाली 10वीं से 12वीं कक्षा तक, कॉलेज में पढ़ने वाली छात्राओं को फोन दिया जाएगा वहीं विधवा/एकल नारी पेंशन प्राप्त करने वाली महिलाओं के अलावा मनरेगा में 100 दिन काम पूरा कर चुकी महिलाएं फोन लेने के लिए योग्य है.

फोन में होंगी सरकार की योजनाएं

वहीं सरकार की ओर से दिए जाने वाले फोन में साथ में एक सिम भी मिलेगी जिसके लिए 1 साल का रिचार्ज सरकार देगी. इसके साथ ही मोबाइल में सिम लॉक सिस्टम का फीचर भी होगा जिससे आपको मोबाइल में उस सिम का इस्तेमाल करना होगा.

इसके अलावा मोबाइल में सरकार की सभी फ्लैगशिप स्कीमों के बारे में पूरी जानकारी दी जाएगी जहां सरकार 3 साल तक का मोबाइल इंटरनेट भी फोन में फ्री दे रही है.

कहां और कैसे मिलेगा फोन

बता दें कि महिलाओं को फ्री मोबाइल फोन देने के लिए सरकार जिला स्तर पर महंगाई राहत कैंप की तरह कैंप लगाएगी जहां बीएसएनएल, जिओ, भारती एयरटेल और वोडाफोन जैसी टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर कंपनियां महिला लाभार्थियों को मोबाइल देंगी. हालांकि जो महिलाएं फोन नहीं लेती है उनके वॉलेट में सरकार कितना पैसा देगी इस पर अभी सपष्टता नहीं आई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *