MGNREGA Wage Rates: चुनाव से पहले सरकार ने खोला खजाना… बढ़ाई मनरेगा की मजदूरी

MGNREGA Wage Rates: केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने ‘महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना’ (मनरेगा) के तहत काम करने वाले मजदूरों की मजदूरी में बढ़ा दी है।

MGNREGA Wage | Sach Bedhadak

MGNREGA Wage Rates: नई दिल्ली। केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने ‘महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना’ (मनरेगा) के तहत काम करने वाले मजदूरों को बड़ा तोहफा दिया है। आगामी लोकसभा चुनाव 2024 से पहले बड़ा ऐलान करते हुए सरकार ने मनरेगा मजदूरी दर में 3 से 10 फीसदी तक का इजाफा कर दिया है। इस संबंध में गुरुवार को नोटिफिकेशन जारी कर जानकारी दी गई है। केंद्र सरकार द्वारा लोकसभा चुनाव से पहले वित्त वर्ष 2023-25 के लिए मजदूरी की दर में ये बढ़ोतरी 1 अप्रैल, 2024 से लागू होगी।

यह खबर भी पढ़ें:-हमारे बैंक अकांउट फ्रीज किए…हमें असहाय बना चुनाव में उतारना चाहती है मोदी सरकार, कांग्रेस का बड़ा हमला

सरकारी नोटिफिकेशन पर नजर डालें तो उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में मजदूरी दर में सबसे कम 3 प्रतिशत का इजाफा किया गया है, जबकि गोवा में सबसे ज्यादा 10.6 फीसदी मजदूरी दर बढ़ाई गई है। गोवा में जहां मजदूरी की दर में 34 रुपए प्रति दिन की बढ़ोतरी की गई है तो वहीं उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में 7 रुपए प्रति दिन मजदूरी बढ़ाई गई है।

2005 में की गई थी शुरुआत

मनरेगा प्रोग्राम की शुरुआत साल 2005 में ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा की गई थी। ये रोजगार गारंटी योजना हैं और इसके तहत सरकार ने एक न्यूनतम वेतन तय करती है, जिस पर ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को काम पर रखा जाता है। इसमें तालाब, गड्ढे खोदने से नालियां बनाने तक के काम शामिल होते हैं। इसमें सालभर में 100 दिनों के रोजगार की गारंटी दी जाती है।

गोवा में सबसे ज्यादा वृद्धि

गोवा में सबसे ज्यादा 10.56% की अधिकतम वृद्धि की गई है, जबकि उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में 3.04% की सबसे कम वृद्धि दर्ज की गई है। अधिसूचना के अनुसार, मनरेगा मजदूरी की उच्चतम दर (374 रुपए प्रति दिन) हरियाणा के लिए तय की गई है, जबकि सबसे कम (234 रुपए प्रति दिन) अरुणाचल प्रदेश और नागालैंड में है। गोवा में पहले 344 रुपए मिलते थे, जो अब बढ़कर 356 रुपए हो गए हैं।

बजट के दौरान किया था ऐलान

बीते 1 फरवरी 2024 को संसद में पेश किए गए नरेंद्र मोदी सरकार के अंतरिम बजट के दौरान सरकार ने मनरेगा का बजट को बढ़ाने का ऐलान किया था। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने भाषण के दौरान कहा था, कि वित्त वर्ष 2024-25 के लिए मनरेगा बजट अनुमान को बढ़ाकर 86,000 करोड़ रुपए कर दिया गया है, इससे पहले वित्त वर्ष 2023-24 के लिए मनरेगा का बजट अनुमान 60,000 करोड़ रुपए था।

यह खबर भी पढ़ें:-Indelible ink : बाएं हाथ में क्यों लगाई जाती है इलेक्शन इंक, आखिर-कहां और कैसे बनती है ये…जानें-चुनावी स्याही का अमिट फार्मूला

राजस्थान-यूपी-केरल और उत्तराखंड में हुई कम बढ़ोतरी

राजस्थान, केरल, यूपी और उत्तराखंड राज्यों में सबसे कम बढ़ोतरी हुई है। राजस्थान में अभी 255 रुपए मिलते हैं तो बढ़कर 266 रुपए हो जाएंगे। उत्तर प्रदेश में अभी 230 रुपए मिलते हैं तो अब 237 रुपए हो जाएंगे। इसी तरह कर्नाटक में 316 से बढ़कर 349 रुपए, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में 272 से बढ़कर 300 रुपए, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में 221 से बढ़कर 243 रुपए मजदूरी कर दी गई है।