खुशखबरी! लग्जरी ट्रेन Palace On Wheels का 28 सितंबर को ट्रायल रन, जानें कब होगा पहला टूर

Jaipur : राजस्थान पर्यटन विकास निगम यानी RTDC की और से संचालित विश्व प्रसिद्ध शाही ट्रेन पैलेस ऑन व्हील्स (Palace On Wheels) जल्द पर्यटकों के…

Palace On Wheels

Jaipur : राजस्थान पर्यटन विकास निगम यानी RTDC की और से संचालित विश्व प्रसिद्ध शाही ट्रेन पैलेस ऑन व्हील्स (Palace On Wheels) जल्द पर्यटकों के लिए पटरी पर दौड़ेगी। क्यों कि इस ट्रेन का 28 सितंबर को ट्रायल रन होगा। पैलेस ऑन व्हील्स को दोबारा पटरी पर लाने के लिए RTDC अध्यक्ष और राज्य मंत्री धर्मेंद्र राठौड़ लंबे समय से प्रयत्न कर रहे हैं आखिर उनकी मेहनत रंग लाई।

ट्रेन की सभी व्यवस्थाओं की होगी समीक्षा

धर्मेंद्र राठौड़ ने बताया कि 28 सितंबर को शाही रेलगाड़ी पैलेस ऑन व्हील्स (Palace On Wheels) पटरियों पर दौड़ेगी।  यह ट्रायल रन जयपुर से प्रारंभ होकर सवाई माधोपुर, बूंदी, चित्तौड़गढ़, उदयपुर, अजमेर होते हुए जयपुर को समाप्त होगा। ट्रायल रन में राजस्थान पर्यटन विभाग के अधिकारी और रेलवे के अधिकारी और तकनीकी टीम इस ट्रेन की सिक्योरिटी, खानपान, आतिथ्य-सत्कार, सुख-सुविधाओं समेत सभी व्यवस्थाओं का समीक्षा करेगी।

12 अक्टूबर को होगा पहला टूर

राजस्थान पर्य़टन विकास निगम अध्यक्ष धर्मेंद्र राठौड़ ने बताया कि रेलवे मंत्रालय ने भारत गौरव ट्रेन पॉलिसी के अंतर्गत पैलेस ऑन व्हील्स (Palace On Wheels) चलाने की अनुमति दी है औऱ प्रथम 3 माह तक निगम द्वारा ट्रेन का संचालन किया जाएगा। उसके बाद ट्रेन को ओ एंड एम मॉडल पर निजी कंपनी को भी दिया जा सकता है। उन्होंने यह भी कहा कि इस शाही ट्रेन पैलेस ऑन व्हील्स का पहला टूर 12 अक्टूबर से होगा। ट्रेन की अभी तक 50 से अधिक केबिन बुकिंग हो चुकी है।

उन्होंने बताया कि पैलेस ऑन व्हील्स (Palace On Wheels) को पटरी पर दौड़ाने के लिए राजस्थान पर्यटन विकास निगम के  अधिकारी एवं कर्मचारी अति उत्साहित है। पैलेस ऑन व्हील की साज-सज्जा आधुनिकरण एवं सौंदर्य करण  को अंतिम रूप दिया जा रहा है। निगम द्वारा शाही रेलगाड़ी पैलेस ऑन व्हील का संचालन 1982 से किया जा रहा है और वह अनवरत जारी रहेगा 12 अक्टूबर से नियमित टूर करेगी। पैलेस ऑन व्हील्स रेलगाड़ी का नाम विश्व की सबसे अधिक लग्जरी  ट्रेन में शुमार है।

यह भी पढ़ें- राजस्थान के रेतीले धोरों में दिखेगी BSF की नारी शक्ति, भारत-पाक बॉर्डर पर तैनात होगा विश्व का पहला महिला ऊंट सवार दस्ता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *