खाटूश्याम मेले में पहले दिन पहुंचे एक लाख श्रद्धालु, 4 मार्च तक चलेगा लक्खी मेला   

सीकर। खाटूश्याम जी का लक्खी मेला 22 फरवरी से शुरू हो गया है। 4 मार्च तक चलने वाले इस मेले में देशभर से लोग आ…

One lakh devotees reached Khatushyam fair on the first day, Lakkhi fair will run till March 4

सीकर। खाटूश्याम जी का लक्खी मेला 22 फरवरी से शुरू हो गया है। 4 मार्च तक चलने वाले इस मेले में देशभर से लोग आ रहे हैं। मेले के पहले दिन एक लाख भक्तों ने खाटूश्याम के दर्शन किए। बता दें कि सीकर जिले के दांतारामगढ़ तहसील में हर साल खाटूश्याम जी का मेला लगता है। जिसमें लाखों भक्त दर्शन करने के लिए आते हैं। लोग दूर-दूर से निशान लेकर बाबा के दर्शन के लिए आते हैं। कई भक्त रींगस से खाटूश्याम जी तक 18 किलोमीटर की पैदल दूरी तय करते हैं।

image 20 6 | Sach Bedhadak

बता दें कि विश्व प्रसिद्ध खाटूश्यामजी का लक्खी मेला बुधवार से शुरू हो गया है। मेले का शुभारंभ राजस्थान के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री  प्रताप सिंह खाचरियावास ने किया। खाटूश्याम जी की पूजा के बाद मेले की शुरूआत हुई। वहीं मेले के दौरान मंदिर के पट 24 घंटे के लिए खुले रहेंगे। भक्त दिनभर में कभी भी बाबा श्याम के दर्शन कर सकते हैं। वहीं भोजन से लेकर कई प्रकार की दुकानें मेले के दौरान अलग से लगाई गई है।

image 19 6 | Sach Bedhadak

पहले दिन पहुंचे 1 लाख भक्त 

बता दें कि मेले के पहले दिन 1 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने दर्शन किए हैं। वहीं मेले में 15 लाख से अधिक लोगों के पहुंचने की उम्मीद है। वहीं मंदिर में दर्शन के लिए इस बार विशेष व्यवस्था की गई है। इसमें भक्तों को चौदह लाइनों में लगकर मंदिर प्रांगण में जाना होगा। बता दें कि मात्र 4 मिनट में 20 हजार भक्त बाबा श्याम के दर्शन कर रहे हैं। वहीं 18 किलोमीटर की यात्रा के बाद भक्तों को केवल 15 सेंकड दर्शन के लिए दिए जाएंगे। 

(Also Read- अद्भुत है छत्तीसगढ़ के ढोलकल गणेश जी का मंदिर, 1000 साल पुरानी है यह मुर्ति)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *