राजस्थान को मिली तीसरी वंदे भारत ट्रेन, PM मोदी ने 11 राज्यों को दिया तोहफा, सफर आसान, पर्यटन में लगेंगे चार चांद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज देश को 9 वंदे भारत ट्रेनों की सौगात दी है। ये 9 वंदे भारत ट्रेनें 11 राज्यों को कनेक्टिविटी प्रदान करेंगी।

ashok gehlot 29 | Sach Bedhadak

Vande Bharat Train: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज देश को 9 वंदे भारत ट्रेनों की सौगात दी है। ये 9 वंदे भारत ट्रेनें 11 राज्यों को कनेक्टिविटी प्रदान करेंगी। इतना ही नहीं, इस बार जिन रेल मार्गों पर वंदे भारत चलाई जा रही है, उनमें पुरी, मदुरै और तिरूपति जैसे महत्वपूर्ण धार्मिक स्थल शामिल हैं। पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए नौ वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई।

इन रूटों पर चलेगी वंदे भारत एक्सप्रेस

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज जिन ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई है, वे अपने रूट पर सबसे तेज गति से चलेंगी और यात्रियों का काफी समय बचाएगी। इनमें उदयपुर-जयपुर, तिरुनेलवेली-चेन्नई, हैदराबाद-बेंगलुरु, विजयवाड़ा-चेन्नई, पटना-हावड़ा, कासरगोड-तिरुवनंतपुरम, राउरकेला-पुरी, रांची-हावड़ा और जामनगर-अहमदाबाद वंदे भारत एक्सप्रेस शामिल हैं।

धार्मिक स्थलों की बेहतर कनेक्टिविटी

गौरतलब है कि आज से जो ट्रेनें शुरू हो गई हैं। इससे पुरी, मदुरै और तिरूपति जैसे महत्वपूर्ण धार्मिक स्थलों तक बेहतर कनेक्टिविटी मिलेगी। मौजूदा समय में यह भारत की सबसे तेज चलने वाली ट्रेन है और महज 52 सेकंड में 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेती है। वंदे भारत अन्य सुपरफास्ट ट्रेनों की तुलना में कम से कम 30% समय बचाती है।
सफर आसान होगा, पर्यटन को मिलेगा मिलेगा…

प्रदेश में आसान होगा सफर

उदयपुर से जयपुर के बीच शुरू होने वाली राजस्थान की तीसरी वंदे भारत ट्रेन से लोगों का सफर आसान होगा। वहीं जयपुर और उदयपुर के बीच पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा। यह ट्रेन किशनगढ़ स्टेशन पर भी रूकेगी। ट्रेन में 8 कोच हैं।

बता दें कि उदयपुर से जयपुर के बीच चलने वाली वंदे भारत ट्रेन के रैक 11 अगस्त 2023 को आए थे। चैन्नई से 9 अगस्त को रवाना जब रैक उदयपुर पहुंचे तब लोग बड़ी संख्या में स्टेशन पर पहुंचे थे। सभी को उत्सकुता थी कि ट्रेन शुरू कब होगी। इस ट्रेन का उदयपुर को लंबे समय से इंतजार था।

12 अप्रैल को मिली थी पहली वंदे भारत…

बता दें कि राजस्थान को तीसरी वंदे भारत ट्रेन की सौगात मिलने जा रही है। 12 अप्रैल 2023 को पहली वंदे भारत ट्रेन राजस्थान को मिली थी, जो अजमेर और दिल्ली-छावनी के बीच चलती है। 7 जुलाई 2023 को दूसरी ट्रेन शुरू की गई जो जोधपुर से साबरमती (गुजरात) के लिए शुरू हुई थी।