अंतर्राष्ट्रीय युवा शिखर सम्मेलन पर नोबल विजेता कैलाश सत्यार्थी का डॉ पंकज से मंथन, युवाओं के लिए बड़ी घोषणाएं

नोबेल पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी ने डा. पंकज सिंह से की मुलाक़ात, डॉ पंकज सिंह फॉउंडेशन और कैलाश सत्यायर्थी की संस्थाएं मिल कर करेंगी बाल कल्याण, शिक्षा, स्वास्थ्य के क्षेत्र में काम.

jpgtopngconverter com | Sach Bedhadak

Rajasthan News: नोबेल पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी ने डा. पंकज से अंतर्राष्ट्रीय युवा शिखर सम्मेलन पर किया मंथन है. दरअसल, जयपुर ग्रामीण में विराटनगर स्थित बाल आश्रम में डा. पंकज सिंह फाउंडेशन के अध्यक्ष एवं निम्स यूनिवर्सिटी के निदेशक डा. पंकज सिंह ने नोबेल पुरस्कार विजेता सुप्रसिद्ध समाजसेवी कैलाश सत्यार्थी से मुलाक़ात की है.

आज अंतर्राष्ट्रीय युवा शिखर सम्मेलन शुरू हो रहा है. इस दौरान दोनों ने साथ मिलकर बाल कल्याण, शिक्षा, स्वास्थ्य के क्षेत्र में कार्य करने की योजनाओं पर विचार विमर्श किया है. इस दौरान डा. पंकज सिंह ने उनके बाल आश्रम में शिक्षा प्राप्त करने वाले बच्चों को निःशुल्क चिकित्सा सुविधा देने की भी घोषणा की है. पंकज इसके पहले कई और वर्ग को फ्री चिकित्सा देने की घोषणा कर चुके हैं.

इसके पीछे बड़ी कहानी

डॉ पंकज ने बताया कि इसके पीछे एक बड़ी प्रेरणा है. जैसे मानव, बंधुत्व एवं करुणा पर आयोजित होने वाले ‘युवा शिखर सम्मेलन 2023′ एक नई चेतना विकसित करेगा. वहीँ सत्यार्थी ने कहा कि करुणा चिकित्सक का प्रमुख गुण है जो आपके अंदर है. उन्होंने इग्लैंड के क्वीन एलिजावेथ चिल्र्डन हॉस्पिटल में किए मलाला युसुफजई के इलाज और आपरेशन पर भी चर्चा की है. डा. पंकज सिंह चिकित्सा, शिक्षा, रोजगार सहित महिलाओं के स्वास्थ्य उनके उत्थान और उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए चलाई जा रही योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी.

युवाओं को आगे आना होगा

कैलाश सत्यार्थी ने डा. पंकज सिंह फाउंडेशन के कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि यह अच्छी बात है कि युवा समाज सेवा के क्षेत्र में अपना अमूल्य योगदान दे रहे हैं. जब तक युवा समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारी नहीं समझेंगे तब तक समाज में व्याप्त बुराईयों को जड़ से समाप्त करना संभव नहीं हैं. उन्होंने डा. पंकज सिंह को हर संभाव सहयोग का आश्वासन देते हुए कहा कि दोनों संस्थाओं के उद्देश्य समान हैं. इसलिए दोनों संस्थाएं एक दूसरे के सामाजिक सरोकारों में हर संभव सहयोग करेंगी. जयपुर में यह पहली बार हो रहा है.