SMS में गंदगी की शिकायत QR कोड से कर सकेंगे मरीज और परिजन

अगर आप एसएमएस अस्पताल के किसी वार्ड में भर्ती हैं और वहां पर सफाई नहीं हो रही है तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप एक क्यू आर कोड स्कैन करके वहीं से ही इसकी शिकायत कर सकेंगे।

sms hospital | Sach Bedhadak

जयपुर। अगर आप एसएमएस अस्पताल के किसी वार्ड में भर्ती हैं और वहां पर सफाई नहीं हो रही है तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप एक क्यू आर कोड स्कैन करके वहीं से ही इसकी शिकायत कर सकेंगे। इसके लिए अस्पताल प्रशासन की ओर से अस्पताल बिल्डिंग और वार्डों में क्यू आर कोड चिपकाए गए हैं। अस्पताल में सफाई व्यवस्था बेहतर करने के लिए किए गए इस नए प्रयोग के तहत इन कोड को मोबाइल से स्कैन करके कोई भी व्यक्ति, मरीज या उसके परिजन वार्ड की ही नहीं बिल्डिंग के किसी भी कोने की सफाई से संबंधित अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।

दरअसल, मुख्यमंत्री बनने के बाद भजनलाल शर्मा ने सबसे पहले जयपुर के सवाई मानसिंह हॉस्पिटल का दौरा कर वहां की सफाई व्यवस्था और स्टाफ की मौजूदगी समेत अन्य व्यवस्थाएं देखी थी। उस समय खराब सफाई व्यवस्था को देखकर नाराज हुए थे। उसके बाद उन्होंने मेडिकल हेल्थ डिपार्टमेंट के अधिकारियों को एसएमएस समेत प्रदेश के हर हॉस्पिटलों में बेसिक सुविधाएं ठीक करने के निर्देश दिए थे।

यह खबर भी पढ़ें:-बेरोजगारों का इंतजार पूरा, RPSC ने 300 पदों पर निकाली भर्तियां

24 घंटे में कर दिया जाएगा निस्तारण

अब एसएमएस हॉस्पिटल में सफाई व्यवस्था पर मॉनिटरिंग के लिए ये क्यूआर कोड की सुविधा शुरू की है। इसमें मरीज या उनके परिजनों को वार्ड या वार्ड के टॉयलेट, हॉस्पिटल के गलियारों या हॉस्पिटल परिसर में कहीं भी गंदगी दिखती है। वह मोबाइल से उसका फोटो खींचकर या लिखित में इसकी शिकायत क्यूआर कोड को स्कैन करके भेज सकता है। इस शिकायत का 24 घंटे के अंदर निस्तारण किया जाएगा।

जनवरी महीने में बड़े स्तर पर चलाया गया था अभियान

मुख्यमंत्री के आदेशों के बाद मेडिकल हेल्थ डिपार्टमेंट की एसीएस शुभ्रा सिंह ने सभी जिलों के सीएमएचओ, डिप्टी सीएमएचओ और विभाग के अधिकारियों के अलावा जिलों के कलेक्टर, एडीएम, एसडीएम को हॉस्पिटलों का औचक निरीक्षण करके वहां की व्यवस्था देखने के निर्देश दिए थे। एसीएस के आदेश के बाद जनवरी में बड़े स्तर पर जांच अभियान चलाया था, जिसमें 2 हजार से ज्यादा हॉस्पिटलों की जांच के लिए टीमें गई थीं। इन टीमों की रिपोर्ट के आधार पर पिछले दिनों विभाग ने हॉस्पिटलों की सफाई रैंकिंग भी जारी की थी।

सेंट्रल डेस्क पर जाएगी शिकायत

एसएमएस के अतिरिक्त अधीक्षक डॉ. सुनीत राणावत ने बताया कि ये शिकायत हॉस्पिटल में बने सेंट्रल हेल्थ डेस्क पर जाएगी। इसके बाद संबंधित एरिया बिल्डिंग या सेक्शन के इंचार्ज को शिकायत के संबंध में सूचित किया जाएगा और उसका निस्तारण करवाया जाएगा।

आज से फिर चलेगा अभियान

हेल्थ डिपार्टमेंट ने 15 फरवरी से 29 फरवरी तक फिर से बड़े स्तर पर प्रदेशभर में हॉस्पिटलों का औचक निरीक्षण करवाया जाएगा। इसमें सफाई से लेकर दवाइयों की उपलब्धता, कर्मचारियों की उपस्थिति, पीने के पानी की व्यवस्था, वार्डों की स्थिति समेत अन्य व्यवस्थाएं देखी जाएगी और उसकी रिपोर्ट तैयार करके मुख्यालय भिजवाई जाएगी।

यह खबर भी पढ़ें:-कृषि मंत्री किरोड़ी लाल का बेबाक बयान, ‘चुनाव नजदीक आते ही दिल्ली मार्च…विपक्ष की बड़ी चाल, किसान हित में नहीं’