Jaipur : प्रदेश के डेयरी किसान जीत सकते हैं 5 लाख रुपए, 30 सितंबर से करें आवेदन

Jaipur : पशुपालन, मत्स्य और डेयरी मंत्रालय, भारत सरकार के अनुसार देश में पिछले कुछ सालों में दुग्ध उत्पादन बढ़ा है, ऐसे में दुग्ध उत्पादन…

डेयरी किसान

Jaipur : पशुपालन, मत्स्य और डेयरी मंत्रालय, भारत सरकार के अनुसार देश में पिछले कुछ सालों में दुग्ध उत्पादन बढ़ा है, ऐसे में दुग्ध उत्पादन क्षेत्र को और बढ़ावा दिया जा सके, इसके लिए केंद्र सरकार की तरफ से हर साल डेयरी किसानों, सर्वश्रेष्ठ कृत्रिम गर्भाधान तकनीशियन और दुग्ध उत्पादक कंपनियों को गोपाल रत्न पुरस्कार दिया जाता है। इसबार भी यह पुरस्कार दिया जा रहा है। इसके लिए डेयरी किसानों को 30 सितंबर से पहले आवेदन करना होगा। इस पुरस्कार को प्राप्त करने के लिए कौन से किसान पात्र होंगे। उसके लिए भी सरकार ने जानकारी साझा की है।

ये डेयरी किसान होंगे पात्र

योजना के अन्तर्गत गाय एवं भैंसों की डेयरी करने वाले वही किसान पात्र हैं, जो गाय की प्रमाणित स्वदेशी 50 नस्लों अथवा भैंस की 17 देशी प्रमाणित नस्लों में से किसी एक का पालन करता हों। इसी प्रकार सर्वश्रेष्ठ कृत्रिम गर्भाधान तकनीशियन के लिए राजस्थान पशुधन विकास बोर्ड, दुग्ध फेडरेशन, गैर सरकारी संगठन अथवा निजी क्षेत्र का कोई भी कृत्रिम गर्भाधान तकनीशियन जिसने इस कार्य के लिए कम से कम 90 दिनों का प्रशिक्षण प्राप्त किया हो। दुग्ध उत्पादन के क्षेत्र में सहकारी कम्पनी अधिनियम के तहत ग्राम स्तर पर स्थापित सहकारी समिति, एमपीसी या एफपीओं दुग्ध उत्पादक कम्पनी जो प्रतिदिन 100 लीटर दूध का उत्पादन करती है, और उनके साथ कम से कम 50 किसान सदस्य हो वे किसान इस आवेदन को भरने के लिए पात्र होंगें। 

यहां करें आवेदन

सभी इच्छुक किसान, कृत्रिम गर्भाधान तकनीशियन और सहकारी व दुग्ध उत्पादक कम्पनियां इस गोपाल रत्न पुरस्कार के लिए आवेदन पशुपालन, मत्स्य और डेयरी विभाग, भारत सरकार की वेबसाइट https://awards.gov.in  पर 30 सितम्बर, 2022 तक ऑन लाईन आवेदन कर सकते हैं। इस लिंक पर सीधे जाकर भी आप आवेदन कर सकते हैं।

तीन श्रेणियों में मिलेगा पुरस्कार

प्रदेश के पशुपालन मंत्री लालचंद कटारिया ने बताया कि राष्ट्रीय गोकुल मिशन योजना के तहत गोपाल रत्न पुरस्कार के लिए तीनों श्रेणी में प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान के लिए क्रमशः 5 लाख, 3 लाख एवं 2 लाख रूपये की राशि पारितोषिक स्वरूप प्रदान की जायेगी। उन्होंने बताया कि पशुपालन, मत्स्य एवं डेयरी विभाग, भारत सरकार द्वारा विजेताओं को पुरस्कार राष्ट्रीय दुग्ध दिवस के अवसर पर 26 नवम्बर, 2022 को समारोह आयोजित कर प्रदान किये जायेंगे।

इन्हें दिया जाता है पुरस्कार

कटारिया ने बताया कि गाय एवं भैंसों की प्रमाणित स्वदेशी नस्लों की डेयरी करने वाले किसानों, सर्वश्रेष्ठ कृत्रिम गर्भाधान तकनीशियन और सहकारी व दुग्ध उत्पादक कंपनियों को पशुपालन, मत्स्य और डेयरी मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा राष्ट्रीय गोकुल मिशन योजना के तहत प्रति वर्ष गोपाल रत्न पुरस्कार दिया जाता है। पशुपालन, मत्स्य और डेयरी मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा इस वर्ष भी गोपाल रत्न पुरस्कार के लिए 30 सितम्बर तक ऑनलाईन आवेदन आमंत्रित किये गये है। 

पुरस्कार का यह है उद्देश्य

कटारिया ने बताया कि योजना के प्रमुख उद्देश्य स्वदेशी दुधारू गायों में वैज्ञानिक तरीके से उत्पादकता बढ़ाने के लिए किसानों को प्रोत्साहित करना, राष्ट्रीय गोकुल मिशन योजना के तहत कृत्रिम गर्भाधान तकनीशियनों को 100 प्रतिशत ए.आई. कवरेज लेने के लिए प्रेरित करना तथा सहकारी और दुग्ध उत्पादक कंपनियों को विकसित होने और प्रतिस्पर्धी भावना पैदा करने के लिए प्रेरित करना है।

यह भी पढ़ें- बीसलपुर पेयजल परियोजना पुनर्गठन के 69.58 करोड़ का टेंडर मंजूर, जयपुर शहर की 8 लाख की आबादी को मिलेगा लाभ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *